1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Reliance Jio, Airtel, Vi 3 माह के लिए दे रही हैं फ्री इंटरनेट, जानिए क्‍या है वास्‍तविकता

Reliance Jio, Airtel, Vi 3 माह के लिए दे रही हैं फ्री इंटरनेट, जानिए क्‍या है वास्‍तविकता

संदिग्ध/अनाधिकृत लिंक के साथ आने वाले किसी भी अप्रमाणित व्हाट्सएप मैसेज को खोलने से बचना चाहिए। आपको तुरंत इस तरह के संदेशों को डिलीट कर देना चाहिए।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 03, 2021 13:01 IST
Reliance Jio, Airtel, Vi offers free internet for 3 months this WhatsApp message is fake- India TV Paisa
Photo:PIB

Reliance Jio, Airtel, Vi offers free internet for 3 months this WhatsApp message is fake

नई दिल्‍ली। इन दिनों व्‍हाट्सएप पर एक संदेश बहुत वायरल हो रहा है। इस व्‍हाट्सएप मैसेज में दावा किया गया है कि भारत की तीन सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनियां रिलायंस जियो (Reliance Jio), भारती एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन आइडिया (Vodafone-Idea) तीन माह के लिए फ्री में इंटरनेट उपलब्‍ध करवा रही हैं। मैसेज में दावा किया गया है कि भारत सरकार की ओर से यह पहल की गई है। और यह पेशकश बच्‍चों की ऑनलाइन शिक्षा के लिए तीन महीने के लिए फ्री इंटरनेट प्रदान करने के लिए की गई है।

इस फर्जी व्‍हाट्सएप संदेश में एक लिंक भी दिया गया है, जिसमें कहा गया है कि इस पर क्लिक करें, जो कि एक ट्रिक है आपकी व्‍यक्तिगत जानकारी चुराने के साथ ही साथ आपकी मेहनत की कमाई चुराने का। वास्‍तव में, संदिग्‍ध/अनाधिकृत लिंक के साथ आने वाले किसी भी अप्रमाणित व्‍हाट्सएप मैसेज को खोलने से बचना चाहिए। आपको तुरंत इस तरह के संदेशों को डिलीट कर देना चाहिए।

हैकर्स के लिए यह सबसे आसान तरीका होता है आपके डिवाइस में घुसने और वहां से आपकी व्‍यक्तिगत और वित्‍तीय जानकारी चुराने का। फर्जी व्‍हाट्सएप मैसेज में यूजर्स को तुरंत आकर्षित करने का प्रयास किया जाता है। संदेश में लिखा है कि यह ऑफर केवल 29 जून तक ही उपलब्‍ध है इसलिए तुरंत क्लिक करें। हैकर्स अक्‍सर लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए इस तरह के संदेशों का इस्‍तेमाल करते हैं।

प्रेस सूचना ब्‍यूरो (पीआईबी) ने भी यूजर्स को चेतावनी दी है कि वह इस तरह के फर्जी व्‍हाट्सएप संदेशों के झांसे में न फंसे। पिछले कुछ महीनों में व्‍हाट्सएप पर ऑनलाइन फर्जीवाड़े की घटनाओं में वृद्धि हुई है। इस समय, यूजर्स के लिए सावधान रहना बहुत जरूरी है और इस तरह के फर्जी व्‍हाट्सएप संदेशों को रोकने के लिए स्‍मार्ट बनने की आवश्‍यकता है। अधिकांश मामलों में, फर्जी मेसैज फ्री पेशकश के जरिये यूजर्स को फंसाने की कोशिश करते हैं। इस मामले में, हैकर्स ने देश की बड़ी टेलीकॉम कंपनियों द्वारा फ्री इंटरेनट सर्विस की पेशकश कर फंसाने की कोशिश की है।

 

 

 

Write a comment
Click Mania
Modi Us Visit 2021