1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Reliance ने Covid-19 के उपचार के लिए खोजी दवा, निकलोसामाइड के उपयोग के लिए दिया प्रस्ताव

Reliance ने Covid-19 के उपचार के लिए खोजी दवा, निकलोसामाइड के उपयोग के लिए दिया प्रस्ताव

रिलायंस आरएंडडी टीम ने बाजार लागत के 20 प्रतिशत पर डब्ल्यूएचओ विनिर्देशों के अनुरूप सैनिटाइजर का उत्पादन करने के लिए एक प्रक्रिया तैयार की है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 03, 2021 11:03 IST
RIL submits proposal for Niclosamide as potential drug against Covid19- India TV Paisa
Photo:QUARTZ

RIL submits proposal for Niclosamide as potential drug against Covid19

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने कोविड-19 के खिलाफ संभावित दवा के रूप में निकलोसामाइड (Niclosamide) के उपयोग के लिए एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया है। वित्‍त वर्ष 2020-21 के लिए आरआईएल की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी कोविड-19 से लड़ने के लिए अपनी बौद्धिक पूंजी का लाभ उठा रही है, और इसकी टीम नेक्सर पॉलीमर को प्रमाणित करने के लिए विभिन्न प्रयोगशालाओं के साथ मिलकर काम कर रही है, जिसने विभिन्न वायरस और बैक्टीरिया की लिपिड परत को नष्ट करने की क्षमता दिखाई है।

वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि रिलायंस आरएंडडी टीम ने बाजार लागत के 20 प्रतिशत पर डब्ल्यूएचओ विनिर्देशों के अनुरूप सैनिटाइजर का उत्पादन करने के लिए एक प्रक्रिया तैयार की है। रिलायंस ने कोविड-19 पहचान के लिए लागत-प्रभावी डायग्‍नोस्टिक किट्स आर-ग्रीन और आर-ग्रीन प्रो को भी पेश किया है। इन किट्स को आईसीएमआर से मंजूरी मिल चुकी है। कंपनी ने कोविड-19 के खिलाफ संभावित दवा के रूप में निकलोसामाइड के आवेदन के लिए एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया है।

रिलायंस चिकित्‍सा ऑक्‍सीजन की कमी को दूर करने के लिए भी काम कर रही है। कंपनी ने ऑक्‍सीजन जनरेटर्स को तैयार करने पर काम शुरू किया है, जो 90-95 प्रतिशत शुद्धता के साथ प्रति मिनट 5-7 लीटर ऑक्‍सीजन पैदा कर सकते हैं।

रोस्सारी बायोटेक 421 करोड़ रुपए में करेगी यूनिटॉप केमिकल्स का अधिग्रहण

स्पेशलिटी-केमिकल्स निर्माता रोस्सारी बायोटेक ने बुधवार को यूनिटॉप केमिकल्स का 421 करोड़ रुपए में अधिग्रहण करने की घोषणा की। रोस्सारी ने एक बयान में कहा कि वह यूनिटॉप केमिकल्स की 100 प्रतिशत इक्विटी कैपिटल का अधिग्रहण करेगी। यूनिटॉप केमिकल्स सर्फेक्टेंट, इमल्सिफायर और स्पेशलिटी केमिकल्स की आपूर्तिकर्ता कंपनी है।

कंपनी ने कहा कि 65 प्रतिशत इक्विटी शेयर का अधिग्रहण लेन-देन पूरा होने पर किया जाएगा, जबकि शेष 35 प्रतिशत शेयरों का अधिग्रहण अगले दो साल में पूरा होगा। कंपनी की 100 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी के अधिग्रहण के लिए 421 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे। इस अधिग्रहण के साथ कंपनी की उत्पाद श्रेणी का विस्तार होगा। रोस्सारी बायोटेक के प्रवर्तक एवं कार्यकारी चैयरमैन एडवर्ड मेनेजेस और प्रवर्तक एवं प्रबंध निदेशक सुनील चारी ने एक संयुक्त बयान में कहा कि उन्हें रोस्सारी की वृद्धि रफ्तार बढ़ाने को लेकर खुशी है। उन्होंने कहा कि यूनिटॉप केमिकल्स कंपनी के कारोबार के लिहाज से उपयुक्त है और अपने साथ वृद्धि के और आयाम लेकर आएगी।

यह भी पढ़ें: SBI customers alert! 30 जून तक जरूर कर लें ये काम, वर्ना बैंकिंग सेवाओं से धोना पड़ेगा हाथ

यह भी पढ़ें: 5 हजार रुपये का निवेश कर हर महीने कमाएं 50 हजार रुपये, सरकार करेगी काम शुरू करने में मदद

यह भी पढ़ें: 2021 में भारत से छिन जाएगा ये दर्जा.....

यह भी पढ़ें: वाहनों को मुफ्त में मिलेगा ईंधन, Reliance BP मोबिलिटी ने शुरू की सेवा

यह भी पढ़ें: नई मोटरसाइकिल खरीदने वालों के लिए खुशखबरी, दाम में भारी कटौती

यह भी पढ़ें: जून के पहले दिन सोने-चांदी की कीमतों में आया इतना बड़ा बदलाव

 

Write a comment
bigg boss 15