1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. COVID relief package: सरकार लोगों को दे रही है राहत, मई में 55 करोड़ लोगों को दिया मुफ्त राशन

COVID relief package: सरकार लोगों को दे रही है राहत, मई में 55 करोड़ लोगों को दिया मुफ्त राशन

वह राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत शामिल करीब 79.39 करोड़ लाभार्थियों को प्रति महीने प्रति व्यक्ति पांच किलोग्राम खाद्यान्न का वितरण कर रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: June 04, 2021 11:17 IST
COVID relief package Govt provides free ration to 55 crore people in May- India TV Paisa
Photo:PTI

COVID relief package Govt provides free ration to 55 crore people in May

नई दिल्ली। सरकार ने गुरुवार को कहा कि उसने महामारी की दूसरी लहर के दौरान लोगों को राहत प्रदान करने की एक योजना के तहत मई में करीब 55 करोड़ लोगों को 28 लाख टन खाद्यान्न मुफ्त उपलब्ध कराया। यह वितरण राशन की दुकानों के जरिये किया गया। साथ ही प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) के तहत जून में अब तक 2.6 करोड़ लाभार्थियों को 1.3 लाख मेट्रिक टन गेहूं और चावल उपलब्ध कराया गया है।

खाद्य सचिव सुधांशु पांडे ने मीडिया से बातचीत के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने पीएमजीकेएवाई योजना के कार्यान्वयन की जानकारी देते हुए बताया कि राज्य और केंद्र शासित प्रदेश अब तक भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के डिपो से 63.67 लाख टन (मई और जून के लिए योजना तहत किए जाने वाले कुल आवंटन का करीब 80 प्रतिशत हिस्सा) से ज्यादा खाद्यान्न ले चुके हैं। योजना के तहत केंद्र सरकार दो महीने (मई-जून 2021) के लिए मुफ्त खाद्यान्नों का वितरण कर रही है।

वह राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत शामिल करीब 79.39 करोड़ लाभार्थियों को प्रति महीने प्रति व्यक्ति पांच किलोग्राम खाद्यान्न का वितरण कर रही है। योजना के तहत करीब 80 लाख टन खाद्यान्न का वितरण किया जाएगा। यह वितरण मौजूदा खाद्य कानून के तहत लाभार्थियों को मिलने वाले नियमित आवंटन से इतर किया जा रहा है। पांडे ने कहा कि मई 2021 के लिए करीब 55 करोड़ एनएफएसए लाभार्थियों को लगभग 28 लाख टन और जून 2021 के लिए करीब 2.6 करोड़ एनएफएसए लाभार्थियों को लगभग 1.3 लाख टन खाद्यान्न का वितरण किया गया है।

उनके मुताबिक गुरुवार तक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत मई में 90 प्रतिशत और जून 2021 में 12 प्रतिशत लाभार्थियों को खाद्यान्न का वितरण किया गया। इसके तहत मई, जून माह में 13,000 करोड़ रुपये से अधिक सब्सिडी दी जा चुकी है। इसमें प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत दोनों महीनों के लिए 9,200 करोड़ रुपये से अधिक सब्सिडी दी गई है।

यह भी पढ़ें: कोविड टीका लगवाने से मना करने वालों के लिए पाकिस्‍तान ने किया बड़ा ऐलान...

यह भी पढ़ें: किन सरकारी बैंकों का होगा निजीकरण, नीति आयोग ने सरकार को सौंपे नाम

यह भी पढ़ें: न्यूनतम वेतन तय करने के लिए मोदी सरकार ने उठाया बड़ा कदम...

यह भी पढ़ें: कोरोना में volkswagen ने दिया खास तोहफा, लॉन्‍च की नई ऑटोमैटिक पोलो

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने Reliance Jio, Airtel, Vi को दिया 3 माह तक फ्री इंटरनेट देने का निर्देश, जानिए क्‍या है मामला

यह भी पढ़ें: खुशखबरी: Reliance ने Covid-19 के उपचार के लिए खोजी नई दवा...

Write a comment
X