A
Hindi News खेल क्रिकेट आज खेला जाएगा भारत-साउथ अफ्रीका मैच, मोहम्मद शमी को मिलेगा अर्जुन अवॉर्ड, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

आज खेला जाएगा भारत-साउथ अफ्रीका मैच, मोहम्मद शमी को मिलेगा अर्जुन अवॉर्ड, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज का तीसरा मैच बोलैंड पार्क, पार्ल में खेला जाएगा। वहीं, यूथ अफेयर्स और खेल मंत्रालय ने राष्ट्रीय खेल अवॉर्ड 2023 की घोषणा कर दी है। भारतीय टीम के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को अर्जुन अवॉर्ड दिया जाएगा।

Sports Top 10- India TV Hindi Image Source : INDIA TV खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: पार्ल के बोलैंड पार्क में आज (21 दिसंबर) भारत और साउथ अफ्रीका की टीमें आमने-सामने होंगी। दोनों टीमों के बीच बोलैंड पार्क में तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मैच खेला जाएगा। तीन मैचों की सीरीज फिलहाल 1-1 की बराबरी पर है। वहीं, यूथ अफेयर्स और खेल मंत्रालय ने राष्ट्रीय खेल अवॉर्ड 2023 के लिए 26 प्लेयर्स के नामों का ऐलान किया है। इसमें स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी का नाम शामिल है। 

भारत-साउथ अफ्रीका के बीच तीसरा वनडे आज

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज काफी रोमांचक मोड़ पर पहुंच गई है। सीरीज का पहला मैच टीम इंडिया ने 8 विकेट से जीता था। लेकिन दूसरे ही मैच में साउथ अफ्रीका ने शानदार वापसी करते हुए 8 विकेट से बाजी मारी। ऐसे में अब सीरीज का फैसला आखिरी मैच में होगा। ये मैच आज बोलैंड पार्क, पार्ल में खेला जाएगा। 

साउथ अफ्रीका में दूसरी वनडे सीरीज जीतने का मौका

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीसरा वनडे मैच बोलैंड पार्क, पार्ल में खेला जाएगा। भारतीय टीम यह मुकाबला जीतती है, तो वो सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमा लेगी। अगर ऐसा होता है तो ये टीम इंडिया की साउथ अफ्रीका में दूसरी वनडे सीरीज जीत होगी। टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका में यह एकमात्र वनडे सीरीज 2018 में जीती थी। ऐसे में टीम इंडिया के पास इस बार साउथ अफ्रीका को उसी के घर में हराने का बड़ा मौका है। 

मोहम्मद शमी को मिलेगा अर्जुन अवॉर्ड

मोहम्मद शमी ने पिछले कुछ समय से टीम इंडिया के लिए दमदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने अपनी गेंदबाजी से सभी का दिल जीता है। शमी ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 के 7 मैचों में 24 विकेट हासिल किए थे। वह वनडे वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। उनके शानदार खेल को देखते हुए उन्हें अर्जुन अवॉर्ड देने की घोषणा हुई है। 

बाबर आजम फिर से बने नंबर एक बल्लेबाज

आईसीसी की ओर से नई रैंकिंग जारी कर दी गई है। हाल ही में खेले गए वनडे विश्व कप के दौरान नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा करने वाले टीम इंडिया के स्टार सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल अब वनडे के नंबर एक बल्लेबाज नहीं रह गए हैं। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम ने फिर से नंबर एक कुर्सी संभाल ली है। उनकी रेटिंग 824 की है। 

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में बाबर आजम को भारी नुकसान

टेस्ट मैचों का मौसम एक बार फिर से शुरू हो गया है। पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज जारी है। टेस्ट मैचों के आगाज के साथ ही आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भी बदलाव शुरू हो गया है। आईसीसी की ओर से जारी की गई नई टेस्ट रैंकिंग में न्यूजीलैंड के केन विलियमसन का नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा बना हुआ है। लेकिन बाबर आजम को चार से पांचवें स्थान पर जाना पड़ा है। पहले बाबर आजम की रेटिंग 829 की थी, जो अब घटकर 801 की रह गई है। 

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए वेस्टइंडीज टेस्ट टीम का ऐलान

वेस्टइंडीज की टीम अगले साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी। जहां दोनों टीमों के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। इस सीरीज की शुरुआत 17 जनवरी से होगी। इसी सीरीज के लिए वेस्टइंडीज की टीम ने अपने 15 सदस्यीय स्क्वाड का ऐलान कर दिया है। पूर्व कप्तान जेसन होल्डर को टीम से बाहर का रास्ता दिखाया गया है। 

40 साल बाद भारत में टेस्ट मैच खेल रही ये टीम

21 दिसंबर से ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम का भारत दौरा शुरू हो गया है। इस दौरे की शुरुआत टेस्ट मैच के साथ हुई है। ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम लगभग 40 साल बाद भारत में टेस्ट मैच खेल रही है। आखिरी बार ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टेस्ट के लिए फरवरी 1984 में भारत का दौरा किया था।

IPL Auction के अगले ही दिन चोटिल हुआ ये ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

ऑस्ट्रेलिया के स्टार खिलाड़ी एश्टन टर्नर को आईपीएल 2024 ऑक्शन में लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम ने 1 करोड़ रुपये में खरीदा है। लेकिन आईपीएल ऑक्शन के एक दिन बाद ही टर्नर चोटिल हो गए हैं। बिग बैश लीग मैच में पर्थ स्कॉर्चर्स के कप्तान एश्टन टर्नर होबार्ट हरिकेंस के खिलाफ अपने स्पेल की पहली गेंद के बाद ही चोटिल हो गए। बॉलिंग करते समय उनके दाहिने घुटने की चोट बढ़ गई। इसके बाद वह मैदान से बाहर चले गए। 

IPL ऑक्शन में करोड़पति बना पानवाले का बेटा

आईपीएल 2024 ऑक्शन के बाद युवा खिलाड़ी शुभम दुबे का नाम सुर्खियों में बना हुआ है। ऑक्शन में शुभम का बेस प्राइस 20 लाख रुपए था। लेकिन राजस्थान ने उन्हें 5.80 करोड़ रुपए में खरीदा। बता दें शुभम दुबे के पिताजी बद्रीप्रसाद नागपुर शहर के कमल चौक में पान बेचकर अपने परिवार का गुजारा करते थे। लेकिन अब वह करोड़पति बन गए हैं और दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग में धमाल मचाने के लिए तैयार हैं। 

पंजाब किंग्स ने कहा आईपीएल नीलामी में सही खिलाड़ी खरीदा

पंजाब किंग्स की टीम ने आईपीएल 2024 ऑक्शन में 8 खिलाड़ियों को खरीदा है। लेकिन ऑक्शन के बाद मीडिया में ऐसी खबरें चल रही थीं कि पंजाब किंग्स ने गलत खिलाड़ी को खरीद लिया। लेकिन अब पंजाब किंग्स ने इस पर अपना स्पष्टीकरण दिया है और मीडिया में चल रही खबरों को गलत बताया है। पंजाब किंग्स ने अपने स्पष्टीकरण में कहा है कि मीडिया ने शशांक सिंह के बारे में लिखा है कि पंजाब किंग्स ने उन्हें गलती से खरीद लिया। पंजाब किंग्स स्पष्ट करना चाहते हैं यह खिलाड़ी हमेशा उन खिलाड़ियों की सूची में शामिल था जिन पर हमें बोली लगानी थी।

Latest Cricket News