Sunday, April 28, 2024
Advertisement

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में बाबर आजम को भारी नुकसान, ये खिलाड़ी बना नंबर वन

ICC Rankings : ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज में अच्छे खेल का प्रदर्शन न कर पाने का नुकसान बाबर आजम को हुआ है, वहीं उस्मान ख्वाजा ने लंबी छलांग लगाने में कामयाबी हासिल की है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 20, 2023 14:18 IST
Babar Azam Test Rankings - India TV Hindi
Image Source : GETTY बाबर आजम

ICC Test Rankings : टेस्ट मैचों का मौसम एक बार फिर से शुरू हो गया है। पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज जारी है, जिसका पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम कर लिया है। अब 26 दिसंबर से ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच दूसरा मैच शुरू होगा। उसी दिन से टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट खेलने के लिए उतरेगी। टेस्ट मैचों के आगाज के साथ ही आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भी बदलाव शुरू हो गया है। इस बीच पाकिस्तान के पूर्व कप्तान बाबर आजम को इसमें नुकसान हुआ है, वहीं ऑस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा ने लंबी छलांग लगाई है। 

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में केन विलियमसन नंबर एक बल्लेबाज, दूसरे स्थान पर जो रूट 

आईसीसी की ओर से जारी की गई नई टेस्ट रैंकिंग में न्यूजीलैंड के केन विलियमसन का नंबर एक की कुर्सी पर कब्जा बना हुआ है। उनकी रेटिंग 864 की है। वहीं दूसरे नंबर पर जो रूट हैं, जिनकी रेटिंग 859 की है। यानी पहले और दूसरे नंबर की रेटिंग और रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है। वहीं बात अगर तीसरे नंबर की करें तो यहां पर ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ काबिज हैं। उनकी रेटिंग पिछले सप्ताह की तुलना में कम हुई है, लेकिन वे इसके बाद भी तीसरे स्थान को बरकरार रखने में कामयाब रहे हैं। पिछले सप्ताह उनकी रेटिंग 842 की थी, जो अब घटकर 826 की रह गई है। वहीं अब चौथे नंबर पर उस्मान ख्वाजा आ गए हैं। पिछले सप्ताह 796 की रेटिंग के साथ नंबर सात के बल्लेबाज रहे उस्मान की रेटिंग अब 808 हो गई है और वे सीधे सात से चौथे स्थान पर छलांग लगा चुके हैं। यही कारण है कि पाकिस्तान के बाबर आजम को चार से पांचवें स्थान पर जाना पड़ा है। इससे पहले बाबर आजम की रेटिंग 829 की थी, जो अब घटकर 801 की रह गई है। 

मार्नस लाबुशेन को भारी नुकसान, रोहित शर्मा टॉप 10 में बरकरार  

इस बीच ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड 791 की रेटिंग के साथ नंबर छह पर बने हुए हैं, वहीं न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल 786 की रेटिंग के साथ नंबर सात पर आ गए हैं। इससे पहले मिचेल आठवें पायदान पर थे। इस बीच ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन को नुकसान उठाना पड़ा है। वे नंबर पांच से सीधे आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। उनकी रेटिंग इस वक्त 785 की है। इंग्लैंड के हैरी ब्रूक 773 की रेटिंग के साथ नंबर नौ पर हैं, वहीं रोहित शर्मा नंबर दस पर बने हुए हैं। उनकी रेटिंग 759 की है। रोहित शर्मा अकेले टीम इंडिया के खिलाड़ी हैं, जो टेस्ट रैंकिंग में टॉप 10 में अपनी जगह बनाने में सफल रहे हैं। 

टेस्ट गेंदबाजी में अश्विन नंबर एक, आलराउंडर्स में रविंद्र जडेजा का जलवा 

टेस्ट की गेंदबाजों की रैंकिंग में भारत के रविचंद्रन अश्विन अभी भी नंबर एक बने हुए हैं। उनकी रेटिंग इस वक्त 879 की है। उधर टेस्ट में आलराउंडर्स की बात की जाए तो वहां पर नंबर एक की कुर्सी पर भारत के रवींद्र जडेजा का कब्जा है। उनकी रेटिंग 455 की है। भारतीय टीम लंबे अर्से बाद टेस्ट खेलने के लिए उतरेगी। इसके बाद भारतीय खिलाड़ियों की रेटिंग और रैंकिंग में बदलाव की संभावना है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

ICC Rankings : बाबर आजम फिर से बने नंबर एक बल्लेबाज, रैंकिंग में भयंकर उलटफेर

IPL 2024 CSK Best Playing XII : चेन्नई सुपरकिंग्स फिर से आईपीएल जीत की दावेदार

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement