Saturday, May 11, 2024
Advertisement

IPL 2024 CSK Best Playing XII : चेन्नई सुपरकिंग्स फिर से आईपीएल जीत की दावेदार

IPL 2024 CSK : अब तक पांच बार आईपीएल का खिताब जीतने वाली एमएस धोनी की कप्तानी वाली सीएसके एक दफा फिर से ट्रॉफी जीतने की दावेदार नजर आ रही है। टीम की बेस्ट प्लेइंग XII कुछ ऐसी हो सकती है।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: December 20, 2023 12:38 IST
MS Dhoni CSK- India TV Hindi
Image Source : PTI एमएस धोनी

IPL 2024 CSK Best Playing XII : एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपरकिंग्स यानी सीएसके का स्क्वाड एक बार फिर से आईपीएल के अगले सीजन के लिए बनकर तैयार है। हर बार की तरह सीएसके मैनेजमेंट ने उन कमियों को दूर करने की पूरी कोशिश की है, जो टीम में रह गई थी। इस बार ​फिर से टीम काफी मजबूत नजर आ रही है और पांच बार आईपीएल का खिताब जीतने के बाद टीम फिर से ट्रॉफी की दावेदारी करती हुई नजर आएगी। इससे पहले कि आईपीएल का आगाज हो, चलिए जरा समझने की कोशिश करते हैं कि सीएसके की पूरी टीम कैसी नजर आ रही है। टीम की मजबूती और कमजोरियां क्या हैं और जब टीम पहली बार आईपीएल 2024 में खेलने के लिए उतरेगी तो टीम की प्लेइंग XII कैसी हो सकती है। यहां हम प्लेइंग XII की बात इस​लिए कर रहे हैं, क्योंकि पिछले ही साल आईपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर रूल आया था, यानी एक खिलाड़ी को किसी भी वक्त बदला जा सकता है। इसलिए यहां हम 11 नहीं बल्कि 12 खिलाड़ियों की बात करेंगे। 

सीएसके ने पूरे किए 25 खिलाड़ी, कुल 8 विदेशी खिलाड़ी भी शामिल 

सीएसके ने आईपीएल के नियमों के अनुसार पूरे 25 खिलाड़ी अपने स्क्वाड में पूरे कर लिए हैं, इसमें से 8 विदेशी खिलाड़ी भी टीम में दिख रहे हैं। आईपीएल 2024 के ऑक्शन में टीम ने न्यूजीलैंड के युवा खिलाड़ी रचिन रवींद्र को केवल 1.8 करोड़ रुपये में खरीदकर बाजी मार ली है, वहीं शार्दुल ठाकुर को टीम एक बार फिर से अपने पाले में करने में कामयाब रही है। उनके लिए टीम को चार करोड़ रुपये खर्च करने पड़े। टीम ने डेरिल मिचेल को 14 करोड़ रुपये में अपने साथ किया है, वहीं युवा समीर रिजवी के लिए 8.4 करोड़ रुपये खर्चे हैं। मुस्तफिजुर रहमान को केवल दो करोड़ रुपये में ले लिया है। 

अंबाती रायुडू की कमी पूरी करेंगे समीर रिजवी, बेन स्टोक्स की भरपाई करेंगे रचिन रवींद्र और डेरिल मिचेल 

चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए मिडल आर्डर में कई साल से बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले अंबाती रायुडू अब नजर नहीं आएंगे, क्योंकि उन्होंने आईपीएल से भी रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया है। माना जा रहा है कि इसीलिए टीम ने समीर रिजवी पर इतनी मोटी रकम खर्च की है, ताकि वे लंबे समय तक टीम के साथ बने रहें और रायुडू के जाने से जो जगह खाली हुई है, उसकी भरपाई की जा सके। बेन स्टोक्स अगले साल का आईपीएल नहीं खेलेंगे, टीम ने उन्हें रिलीज कर दिया था। उनकी जगह के लिए दो विदेशी खिलाड़ी भी टीम में आ गए हैं। रचिन रवींद्र और डेरिल मिचेल। दोनों की साथ साथ जगह प्लेइंग इलेवन में बन पाना तो मुश्किल नजर आता है, लेकिन इतना तय है कि इन दोनों में से बदल बदलकर एक खिलाड़ी जरूर खेलता हुआ नजर आएगा। जो मिडल आर्डर में बल्लेबाजी करेगा और गेंदबाजी से भी विकेट निकालने की क्षमता रखता है। 

 

शार्दुल ठाकुर की वापसी से टीम की बल्लेबाजी और हुई मजबूत 

शार्दुल ठाकुर की वापसी होने से टीम की जहां गेंदबाजी मजबूत हो गई है, वहीं बल्लेबाजी में भी वे योगदान दे सकते हैं, इसे भूलना नहीं चाहिए। शार्दुल ठाकुर को कब, कहां और कैसे इस्तेमाल करना है, ये बात एमएस धोनी खूब अच्छी तरह से जानते हैं। लंबे समय तक शार्दुल इस टीम के साथ रहे हैं, इसलिए उन्हें टीम के साथ घुलने मिलने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा। वे एक तरह से मैच विनर हैं। श्रीलंका के तेज गेंदबाज मथीसा ​पथिराना अपनी चोट और इंजरी से परेशान रहते हैं। वैसे तो प्लेइंग इलेवन में शामिल होने की पहली च्वाइस पथिराना ही होंगे, लेकिन अगर वे किसी वजह से नहीं खेल पाते हैं तो टीम ने उनकी जगह मुस्तफिजुर रहमान को भी टीम में रखा है। रहमान सारे मैच तो नहीं खेलेंगे, लेकिन बीच बीच में उन्हें मौका दिया जाएगा। यानी जहां भी टीम को कमी लगी, उसे खत्म करने की पूरी कोशिश की गई है। 

सीएसके के सलामी बल्लेबाज: डेवोन कॉनवे, रुतुराज गायकवाड़, रचिन रवींद्र
मिडल आर्डर : समीर रिजवी, अजिंक्य रहाणे, एमएस धोनी (कप्तान, विकेटकीपर), शेख रशीद, अरावली अवनीश
ऑलराउंडर: रवींद्र जडेजा, डेरिल मिचेल, मोईन अली, शिवम दुबे, निशांत सिंधु, अजय मंडल
तेज गेंदबाज: दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, सिमरजीत सिंह, तुषार देशपांडे, मथीशा पथिराना, मुकेश चौधरी, राजवर्धन हंगरगेकर, मुस्तफिजुर रहमान
स्पिनर: महेश थीक्षाना, मिशेल सैंटनर, प्रशांत सोलंकी

पहले मैच में ऐसी हो सकती है सीएसके की प्लेइंग इलेवन : रुतुराज गायकवाड, डेवोन कॉनवे, अजिंक्य रहाणे, डेरिल मिचेल, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, एमएस धोनी, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर, मथीशा पथिराना, महेशा तीक्षणा, तुषार देशपांडे। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

IPL 2024 के लिए खुलेगा ट्रेड विंडो, हो सकता है बड़ा उलटफेर

IPL Auction में टीमों से हो गई बड़ी चूक? इस स्टार खिलाड़ी पर नहीं खेला दांव, लगातार दो T20I में जड़े शतक

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement