A
Hindi News खेल क्रिकेट केप टाउन टेस्ट में भारत की यादगार जीत, कप्तान रोहित का पिच को लेकर बड़ा बयान; देखें खेल की 10 खबरें

केप टाउन टेस्ट में भारत की यादगार जीत, कप्तान रोहित का पिच को लेकर बड़ा बयान; देखें खेल की 10 खबरें

Sports Top 10: भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को केप टाउन टेस्ट मैच के दूसरे दिन ही 7 विकेट से मात देने के साथ सीरीज को 1-1 की बराबरी पर खत्म करने में सफलता हासिल की। वहीं न्यूलैंड्स मैदान की पिच को लेकर भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने अपने बयान से सभी को चौंका दिया।

INDIA TV- India TV Hindi Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ केप टाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर खेले गए टेस्ट मैच को दूसरे दिन ही 7 विकेट से अपने नाम कर लिया। इस मैच में अफ्रीका टीम की दूसरी पारी सिर्फ 176 रनों पर ही सिमट गई थी, जिसके बाद टीम इंडिया ने 79 रनों के मिले लक्ष्य को 12 ओवरों में ही हासिल कर लिया। भारत की तरफ से दूसरी पारी में गेंद से जसप्रीत बुमराह का कमाल देखने को मिला जिन्होंने 6 विकेट हासिल किए। वहीं इस मुकाबले के बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने भी पिच को लेकर पूछे गए सवाल पर अपने जवाब से सभी चौंका दिया।

टीम इंडिया ने केपटाउन में लहराया तिरंगा

भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट मैच में मिली हार को भुलाते हुए केप टाउन के मैदान पर खेले गए सीरीज के दूसरे मुकाबले को सिर्फ 2 दिनों के अंदर ही 7 विकेट से अपने नाम कर लिया। इस जीत में टीम इंडिया के 2 सबसे अहम तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज ने मुख्य भूमिका निभाते हुए मैच में कुल 15 विकेट हासिल किए। भारतीय टीम को जीत हासिल करने के लिए चौथी पारी में 79 रनों का लक्ष्य मिला था जिसमें 3 विकेट गंवाते हुए उन्होंने इसे सिर्फ 12 ओवरों में हासिल कर लिया।

धोनी के इस रिकॉर्ड की रोहित शर्मा ने की बराबरी

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज को 1-1 की बराबरी पर खत्म करने के साथ टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने भी एक बड़ा कारनामा करते हुए भारत के महान कप्तान एमएस धोनी के भी एक रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। यह दूसरी बार है जब भारत ने साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज को ड्रॉ पर खत्म करने में कामयाब हो सकी है। इससे पहले टीम इंडिया ने साल 2010-11 में एमएस धोनी की कप्तानी में साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज को ड्रॉ पर खत्म किया था।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारतीय टीम ने फिर हासिल किया पहला स्थान

केप टाउन टेस्ट मैच को जीतने के साथ भारतीय टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे संस्करण की प्वाइंट्स टेबल में एक बार फिर से पहला स्थान हासिल कर लिया है। भारतीय टीम इस मैच से पहले छठे स्थान पर संघर्ष कर रही थी, लेकिन उसने एक साथ पांच स्थानों का उछाल लिया है। भारतीय टीम ने अब तक डब्ल्यूटीसी के तहत चार मैच खेले हैं और इसमें दो में उसे जीत मिली है, वहीं एक में हार का सामना करना पड़ा है। टीम इंडिया का जीत प्रतिशत इस वक्त 54.16 का है।

डीन एल्गर ने इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा

भारत के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खत्म होने के साथ साउथ अफ्रीका टीम के अनुभवी खिलाड़ी डीन एल्गर ने भी अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर को अलविदा कह दिया। एल्गर ने सीरीज की शुरुआत में ही ऐलान किया था कि ये उसके करियर की आखिरी सीरीज है। केपटाउन टेस्ट मैच की दोनों पारियों में डीन एल्गर का बल्ला शांत रहा। इस मुकाबले में एल्गर पहली पारी में 4 जबकि दूसरी पारी में सिर्फ 12 रन ही बनाने में कामयाब हो सके थे। साउथ अफ्रीका के लिए एल्गर ने 86 टेस्ट मैचों में खेलते हुए 37.65 के औसत से 5347 रन बनाए।

टेस्ट क्रिकेट में पहली बार 147 साल के इतिहास में हुआ ये कारनामा

टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ केप टाउन टेस्ट मैच को सिर्फ 2 दिनों में जीतने के साथ टेस्ट क्रिकेट के 147 साल के इतिहास को भी बदल कर रख दिया। सिर्फ दो दिनों तक चले इस मुकाबले में सिर्फ 107 ओवरों का खेल हो सका। इसके साथ ही 147 साल के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब कोई मैच इतने कम ओवर में ही खत्म हो गया। इससे पहले साल 1932 में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच एक मुकाबला सिर्फ 109.2 ओवर यानी कि 656 गेंदों में खत्म हुआ था।

रोहित शर्मा ने केपटाउन की पिच पर दिए जवाब से सबका मुंह किया बंद

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने केप टाउन टेस्ट मैच के सिर्फ 2 दिनों में खत्म होने के बाद पिच को लेकर पूछे गए सवाल पर जवाब देते हुए कहा कि सबने देखा कि इस मैच में क्या हुआ। मुझे इस पिच पर खेलने में कोई दिक्कत तब तक नहीं। यहां पर खेलने में खतरा था, चैलेंज था आप भारत आकार भी चैलेंज फेस करो। आप पिच देखकर रेटिंग दो देश को देखकर नहीं।

जसप्रीत बुमराह ने पाकिस्तानी दिग्गज इमरान खान को छोड़ा पीछे

जसप्रीत बुमराह ने केप टाउन टेस्ट मैच की दूसरी पारी में 6 विकेट हासिल करने के साथ पाकिस्तान टीम के पूर्व कप्तान इमरान खान को एक खास रिकॉर्ड में पीछे छोड़ दिया है। जसप्रीत बुमराह ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में कुल 12 विकेट हासिल किए। इसी के साथ SENA (साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) देशों में जसप्रीत बुमराह के 113 विकेट पूरे हो गए हैं। उन्होंने SENA देशों में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट हासिल करने वाले एशियाई गेंदबाजों के मामले में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान को पीछे छोड़ दिया है।

सिराज ने बताया कैसे उन्होंने दिखाया केप टाउन में गेंद से कमाल

मोहम्मद सिराज ने केप टाउन टेस्ट में कुल 7 विकेट झटके। सिराज को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया। सिराज ने इस अवॉर्ड के मिलने के बाद कहा कि यह मेरे टेस्ट करियर में सर्वश्रेष्ठ आंकड़े हैं। मैंने लगातार बने रहने की कोशिश की, सही एरिया पर अटैक किया और बहुत ज्यादा नहीं सोचा। वहीं सिराज ने बुमराह की भी तारीफ करते हुए कहा कि उनके साथ गेंदबाजी करने के दौरान मुझे विकेट को तेजी से समझने में काफी मदद मिलती है।

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारत ने गंवाया पहला स्थान

साउथ अफ्रीका के खिलाफ केप टाउन टेस्ट मैच में जीत के बाद भी भारतीय टीम को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में अपना पहला स्थान गंवाना पड़ा। इस सीरीज के शुरू होने से पहले भारत 118 रेटिंग्स अंकों के साथ पहले स्थान पर काबिज था, लेकिन 1-1 से सीरीज खत्म होने की वजह से अब टीम इंडिया 117 रेटिंग्स अंकों के साथ दूसरे स्थान पर आ गई है। वहीं पहले स्थान पर 118 रेटिंग्स अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया टीम पहुंच गई है।

भारतीय महिला और ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम के बीच आज खेला जाएगा पहला टी20 मैच

भारतीय महिला टीम 5 जनवरी को ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला खेलने मैदान पर उतरेगी। इस सीरीज के सभी मैच नवी मुंबई के डॉ. डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले जाएंगे। ऑस्ट्रेलिया महिला टीम के खिलाफ भारतीय टीम को हाल में ही 3 मैचों की वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा था।

Latest Cricket News