Sunday, May 05, 2024
Advertisement

IND vs SA: जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास, पाकिस्तानी दिग्गज इमरान खान को छोड़ा पीछे

Jasprit Bumrah: साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई टेस्ट सीरीज में जसप्रीत बुमराह सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने इस सीरीज के दौरान पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान को एक खास रिकॉर्ड में पीछे छोड़ा।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: January 04, 2024 18:26 IST
Jasprit Bumrah- India TV Hindi
Image Source : GETTY जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास

Jasprit Bumrah: टीम इंडिया ने केपटाउन टेस्ट में साउथ अफ्रीका को हराकर ऐतिहासिक जीत हासिल की। ये पहला मौका है जब टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को केपटाउन में हराया है। वहीं, ये दूसरा मौका है जब भारतीय टीम अफ्रीका में टेस्ट सीरीज ड्रॉ करवाने में कामयाब रही है। इस सीरीज में टीम इंडिया की जीत के हीरो जसप्रीत बुमराह रहे। उन्होंने इस सीरीज के दौरान पाकिस्तानी दिग्गज इमरान खान का एक रिकॉर्ड भी तोड़ा। 

जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास

जसप्रीत बुमराह ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज में कुल 12 विकेट हासिल किए। इसी के साथ SENA (साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) देशों में जसप्रीत बुमराह के 113 विकेट पूरे हो गए हैं। उन्होंने SENA देशों में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट हासिल करने वाले एशियाई गेंदबाजों के मामले में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान को पीछे छोड़ दिया है। इमरान खान ने SENA देशों में कुल 109 विकेट हासिल किए थे। 

SENA देशों में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले एशियाई गेंदबाज

  1. 146 विकेट- वसीम अकरम
  2. 141 विकेट- अनिल कुंबले
  3. 130 विकेट- इशांत शर्मा
  4. 123 विकेट- मोहम्मद शमी
  5. 120 विकेट- मुथैया मुरलीधरन
  6. 119 विकेट- जहीर खान
  7. 117 विकेट-कपिल देव
  8. 113 विकेट- वकार यूनिस
  9. 113 विकेट-जसप्रीत बुमराह*
  10. 109 विकेट- इमरान खान

बुमराह ने इस बड़े रिकॉर्ड को भी किया अपने नाम  

जसप्रीत बुमराह के लिए केपटाउन का न्यूलैंड्स मैदान काफी खास है। उन्हें अपने टेस्ट करियर का पहला मैच इसी मैदान पर खेला था। अब वह इस मैदान पर भारत के सबसे सफल गेंदबाज भी बन गए हैं। बुमराह ने इस मैदान पर 3 मैच खेलते हुए 18 विकेट हासिल किए हैं। इससे पहले केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर भारत के सबसे सफल गेंदबाज जवागल श्रीनाथ थे। उन्होंने 2 मैचों में सबसे ज्यादा 12 विकेट हासिल किए थे। 

ये भी पढ़ें

टीम इंडिया ने बदला 147 साल का इतिहास, टेस्ट क्रिकेट में पहली बार इतनी ही गेंदों पर खत्म हो गया मैच

World Test Championship Points Table : टीम इंडिया ने अंक तालिका में लगाई लंबी छलांग, पाकिस्तान को पछाड़ा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement