Monday, May 20, 2024
Advertisement

टीम इंडिया ने बदला 147 साल का इतिहास, टेस्ट क्रिकेट में पहली बार इतनी ही गेंदों पर खत्म हो गया मैच

IND vs SA: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया दूसरा टेस्ट मैच काफी ऐतिहासिक मुकाबला रहा। इस मैच ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास को बदल कर रख दिया है।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: January 04, 2024 18:18 IST
IND vs SA, India vs South Africa- India TV Hindi
Image Source : REUTERS भारत बनाम साउथ अफ्रीका

IND vs SA 2nd Test: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला केपटाउन में खेला गया। इस मैच में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हार दिया। दोनों टीमों के बीच यह मैच दो दिन तक भी नहीं खेला जा सका। जहां कई रिकॉर्ड बनाए गए। इस मुकाबले में जीत के साथ टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट के 147 साल के इतिहास को भी बदल कर रख दिया। सिर्फ दो दिनों तक चले इस मुकाबले में 107 ओवर का ही मैच खेला जा सका। इसके साथ ही 147 साल के टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब कोई मैच इतने कम ओवर में ही खत्म हो गया।

सिर्फ 107 ओवर में कैसे खत्म हुआ मैच

दोनों टीमों के बीच खेले गए टेस्ट मैच के पहले दिन से ही गेंदबाजों का दबदबा रहा। खेल के पहले दिन दोनों टीमों ने मिलकर कुल 23 विकेट खोए। साउथ अफ्रीका की टीम तो पहले सेशन में ही ऑलआउट हो गई। टीम इंडिया भी 153 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। हालांकि टीम इंडिया ने 98 रनों की लीड हासिल कर ली थी। पहले दिन एक बार फिर से साउथ अफ्रीका की टीम अपनी दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर आई, लेकिन उन्होंने पहले दिन का खेल खत्म होते होते अपने तीन विकेट खो दिए। इसके बाद दूसरे दिन का खेल शुरू हुआ और साउथ अफ्रीका एक बार फिर से 176 रन पर ऑलआउट हो गई। टीम इंडिया को जीत के लिए साउथ अफ्रीका ने 79 रन का टारगेट दिया। जिसे टीम इंडिया ने 12 ओवर में चेज कर लिया और यह मैच सिर्फ 107 ओवर में खत्म हो गया।

भारत बनाम साउथ अफ्रीका मैच ने रचा इतिहास

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया यह मुकाबला सिर्फ 107 ओवर यानी कि 642 गेंद में खत्म होने के साथ ही एक खास लिस्ट में पहले स्थान पर पहुंच गया। टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब कोई मैच इतने कम ओवर में ही खत्म हो गया और मैच का रिजल्ट भी आ गया। इससे पहले साल 1932 में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच एक मुकाबला सिर्फ 109.2 ओवर यानी कि 656 गेंदों में खत्म हुआ था। इस मैच को ऑस्ट्रेलिया ने अपने नाम किया था।

टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम गेंदों पर खत्म हुए मैचों की लिस्ट

  • 642 - दक्षिण अफ्रीका बनाम भारत, केप टाउन, 2024
  • 656 - ऑस्ट्रेलिया बनाम दक्षिण अफ्रीका, मेलबर्न, 1932
  • 672 - वेस्टइंडीज बनाम इंग्लैंड, ब्रिजटाउन, 1935
  • 788 - इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया, मैनचेस्टर, 1888
  • 792 - इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया, लॉर्ड्स, 1888

यह भी पढ़ें

साउथ अफ्रीका को हराकर रोहित शर्मा ने की एमएस धोनी की बराबरी, विराट-गांगुली भी नहीं कर सके ऐसा

IND vs SA: टीम इंडिया ने केपटाउन में लहराया तिरंगा, साउथ अफ्रीका को दूसरे टेस्ट में हराकर सीरीज की बराबर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement