A
Hindi News हेल्थ सर्दी-खांसी से लेकर मुंह के छाले को ठीक करने में कारगर है मिश्री, ऐसे करें सेवन

सर्दी-खांसी से लेकर मुंह के छाले को ठीक करने में कारगर है मिश्री, ऐसे करें सेवन

मिश्री को ज्यादातर माउथ फ्रेशनर या प्रसाद के रूप में खाया जाता है। इसका नियमित सेवन शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है।

<p>मीठी मिश्री खाने के...- India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/SOWHYTE_ मीठी मिश्री खाने के हैं कई फायदे 

खाना खाने के बाद बहुत से लोग मिश्री और सौंफ को माउथ फ्रेशनर की तरह लेना पसंद करते हैं। इसके अलावा ज्यातर घरों में पूजा के प्रसाद में भी मिश्री का अहम रोल होता है। मिश्री के नियमित सेवन से शरीर की कई परेशानियों को आसानी से दूर किया जा सकता है। इसमें कई औषधीय गुण होते हैं, जिसके चलते इसे आयुर्वेदिक दवाओं में भी इस्तेमाल किया जाता है। आज हम आपको बताएंगे कि मिश्री खाने से किस तरह की बीमारियां दूर हो सकती हैं और किस बीमारी में इसका सेवन कैसे करना है?  

सूखी खांसी को दूर कर देंगे ये घरेलू नुस्खे, बस ऐसे करें सेवन

मिश्री का नियमित सेवन करने से दूर रहती हैं ये बीमारियां 

Image Source : INSTAGRAM/discoverbrilliahealthखांसी-जुकानम में खाएं मिश्री 

खांसी और जुकाम में खाएं मिश्री 

बदलते मौसम में खांसी और जुकाम जैसी बीमारियों का होना आम बात है। हल्की खांसी और जुकाम को दूर करने के लिए मिश्री का सेवन किया जा सकता है। इसके लिए आप मिश्री पाउडर, काली मिर्च पाउडर और घी डालकर एक मिश्रण तैयार कर लें और इसे गरम पानी के साथ लें। ऐसा करने से आपको राहत मिल सकती है।

नोज ब्लीडिंग रोकने में मदद करती है मिश्री

गर्मियों के मौसम में बहुत से लोगों को नाक से खून निकलने की समस्या होती है। लेकिन, अगर आप बदलते मौसम में भी इस समस्या से परेशान हैं, तो आप पानी में मिश्री को डालकर सेवन कर सकते हैं। इससे आपको जल्द आराम मिल सकता है।

शरीर में अगर बिगड़ जाए वात दोष तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक औषधि और डाइट प्लान, कुछ दिनों में ही मिलेगा आराम

पाचन के लिए करें मिश्री का सेवन 

पाचन क्रिया से जुड़ी समस्या से बहुत से लोग अक्सर परेशान रहते हैं। इसे दूर करने के लिए आप मिश्री का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए मिश्री को पीसकर पाउडर बना लें और सौंफ के साथ खाएं। आप चाहे तो मिश्री और सौंफ, दोनों को पीसकर सेवन कर सकते हैं। इससे पेट भी ठंडा रहता है और वजन भी कंट्रोल में रहता है।

Image Source : INSTAGRAM/ preferredhealthmagazineमुंह के छाले के लिए खाएं मिश्री 

मिश्री खाने से नहीं होते मुंह के छाले 

मुंह के छाले होने के बहुत से कारण होते हैं। सर्दियों के मौसम में गरमा-गरम खाना खाने या फिर ज्यादा पानी ना पीने से भी मुंह में छाले पड़ जाते हैं। बदलते मौसम में भी यह समस्या हो सकती है। इससे निजात पाने के लिए मिश्री का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप मिश्री पाउडर के साथ इलाइची पाउडर का एक मिश्रण तैयार कर लें और इसे छाले वाली जगह पर लगा लें। इससे छाले बहुत जल्दी दूर होंगे। 

एनर्जी के लिए बेस्ट है मिश्री

कहा जाता है कि मिश्री में सुक्रोज की अच्छी मात्रा होती है, जो शरीर की एनर्जी बढ़ाने में मदद करती है। इसके अलावा मुंह की बदबू को भी दूर करने के लिए मिश्री का सेवन करना अच्छा होता है। 

10 में से 1 महिला PCOD की शिकार, जानिए इस समस्या को कंट्रोल करने का आयुर्वेदिक उपाय 

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें 'ब्राउन राइस', कई बीमारियां रहेंगी दूर

क्या है जीएम डाइट? जिससे एक हफ्ते में 7 किलो वजन घटाया जा सकता है

आंखों की रोशनी बढ़ाने और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखने के लिए करें अंगूर का सेवन, जानें 5 बड़े फायदे

नोट- इस लेख में जी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य ज्ञान पर आधारित हैं। इंडिया टीवी इसकी पुष्टी नहीं करती है। ज्यादा जानकारी के लिए चिकित्सक की सलाह लें। 

Latest Health News