Thursday, May 02, 2024
Advertisement

10 में से 1 महिला PCOD की शिकार, जानिए इस समस्या को कंट्रोल करने का आयुर्वेदिक उपाय

आकंड़ों के मुताबिक हमारे देश में हर 10 में से 1 महिला PCOD की शिकार है। आपको बता दें कि पीसीओडी ओवरी से जुड़ी बीमारी है जिसमें ओवरी में गांठें यानि सिस्ट बन जाते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: February 15, 2021 7:49 IST
10 में से 1 महिला PCOD की शिकार, जानिए इस समस्या को कंट्रोल करने का आयुर्वेदिक उपाय- India TV Hindi
Image Source : PEXEL 10 में से 1 महिला PCOD की शिकार, जानिए इस समस्या को कंट्रोल करने का आयुर्वेदिक उपाय

आज के समय में नींद पूरी न होने, न्यूट्रिशन की कमी और स्ट्रेस की वजह से महिलाओं के हॉर्मोन्स बिगड़ने लगते है। दरअसल, इनबैलेंस्ड हॉर्मोन्स कई बीमारियों को बुलावा देते हैं और इनमें से जो सबसे तेजी से बढ़ रही है वो है PCOD यानि 'पॉली सिस्टिक ओवरी डिसऑर्डर'। आकंड़ों के मुताबिक हमारे देश में हर 10 में से 1 महिला PCOD की शिकार है।  आपको बता दें कि पीसीओडी ओवरी से जुड़ी बीमारी है जिसमें ओवरी में गांठें यानि सिस्ट बन जाते हैं।

अगर समय पर हार्मोन को बैलेंस नहीं किया गया तो कम उम्र में ही वजन बढ़ना, डायबिटीज, हार्ट अटैक, हाई कोलेस्ट्राल, हाई बीपी और डिप्रेशन की परेशानी के साथ साथ आगे चलकर प्रेग्नेसीं में भी दिक्कत आ सकती है।  अगर आपके पीरियड्स अनियमित हैं चेहरे पर पिंपल्स आ रहे हैं, वेट बेवजह बढ़ रहा है, प्रेग्नेंसी में परेशानी आ रही है तो आपको  अलर्ट हो जाने की जरूरत है क्योंकि ये सब लक्षण PCOD के हो सकते हैं। भले ही ट्रेडिशनल मेडिसिन से  PCOD का इलाज नहीं है। लेकिन योग, आयुर्वेद से PCOD को जरूर ठीक किया जा सकता है। जानिए स्वामी रामदेव से पीसीओडी का आयुर्वेदिक उपाय।

डायबिटीज पेशेंट का ब्लड शुगर कंट्रोल करने में असरदार है अरबी के पत्ते, ऐसे करें सेवन

PCOD से निजात पाने के आयुर्वेदिक उपाय

दालचीनी

दालचीनी स्वाद में थोड़ी मीठी और तीखी होती है। इसमें भरपूर मात्रा में थाइमीन, फॉस्फोरस, प्रोटीन, सोडियम, विटामिन, कैल्शियम, मैंग्नीज, पोटेशियम, निआसीन, कार्बोहाइडे्ट आदि पाए जाते हैं।  इससे आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी। इसके लिए रोजाना 1-2 चम्मच गर्म पानी में मिलाकर रोजाना पिएं। इससे लाभ मिलेगा। 

पुदीना
पुदीना में पाए जाने वाले तत्व जा आपके टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर कम होता है। इसके साथ शरीर में निकलने वाले अतिरिक्त बालों को कम करने में मदद करता है। इसके लिए आप पुदीना की चाय पी सकते हैं। एक कप पैन में 8-9 पुदीना की पत्तियां डालकर उबाल लें। इसे छानकर इसका सेवन करे।  

चेचक से निजात दिलाने में मदद करेगा प्याज का रस, बस ऐसे करें इस्तेमाल

मुलेठी 
स्वामी रामदेव से अनुसार मुलेठी की जड़ के पाउडर में ओव्युलेशन की प्रक्रिया को बढ़ावा देता है। इसके साथ ही यह टेस्टोस्टेरोन के स्तर में कम करने में मदद करता है।  इसलिए आप एक चम्मच मुलेठी के चूर्ण को एक कप पानी में डालकर उबाल लें।  इसका सेवन करने से लाभ मिलेगा। 

पेट-कमर की चर्बी कम करने का शानदार फार्मूला, बस खाना खाने के बाद ऐसे करें जीरा, अजवाइन का सेवन

तुलसी
तुलसी में एंटी-एन्ड्रोजेनिक गुण पाए जाते हैं। जो आपके शरीर से टेस्टोस्टेरोन के स्तर में कम करने में मदद करता है। इसके लिए एक पैन में  8–10 तुलसी की पत्तियों को डालकर काढ़ा बना लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement