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Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें 'ब्राउन राइस', कई बीमारियां रहेंगी दूर

'ब्राउन साइस' सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। इसमें ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं। इसका सेवन करने से कई बीमारियां भी दूर रहती हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: February 14, 2021 17:14 IST
वजन घटाने के लिए डाइट...- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/#BROWNRICE वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें ब्राउन राइस 

ज्यादातर लोग सफेद चावल खाना पसंद करते हैं और इसे अपनी रेगुलर डाइट में शामिल भी करते हैं। बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो वजन बढ़ने के डर से चावल खाने से परहेज करते हैं। ऐसे लोगों के लिए ब्राउन राइस एक बेहतर विकल्प हो सकता है। ब्राउन राइस खाने में भले ही स्वादिष्ट ना हो लेकिन सेहत और पोषण के लिहाज से सफेद चावल से ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि ये चावल का बिना रिफाइंड किया हुआ प्राकृतिक रूप होता है। वहीं, सफेद चावल की पॉलिशिंग की जाती है, जिससे उसमें मौजूद पोषक तत्व काफी हद तक कम हो जाते हैं। ब्राउन राइस में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें मिनरल, फाइबर और बी-कॉम्पलेक्स होता है जो कई बीमारियों के खतरे को कम करने में मददगार होता है। 

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ब्राउन साइस खाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

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ब्राउन राइस सेहत के लिए है फायदेमंद 

ब्राउन राइस को लेकर कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। लंबे समय के लिए पकाया हुआ ब्राउस राइस ना रखें और इसे एक बार से ज्यादा गरम ना करें। इस बात का ध्यान रखें कि ब्राउन राइस की बाहरी फाइबर की परत के कारण इसे पकने में सफेद चावल की तुलना में ज्यादा समय और ज्यादा पानी की जरूरत होती है। लंबे समय तक इसे स्टोर ना करें क्योंकि ऐसा करने से प्राकृतिक तेल की क्षमता कम हो जाती है। इसे कमरे के तापमान पर 6 महीने के लिए एयरटाइट कंटेनर में स्टोर किया जा सकता है।

वजन घटाने में कारगर है ब्राउन राइस 

सफेद चावल की तुलना में ब्राउन राइस में कैलोरीज काफी कम होती हैं। ऐसे में यह वजन घटाने में मददगार होता है। इसके अलावा इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जो मेटाबॉलिज्म को हेल्दी बनाए रखती है। इसलिए, इसे डाइट में शामिल करने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है।

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ब्राउन राइस का नियमित सेवन इन बीमारियों को रखता है दूर

डायबिटीज मरीज करें ब्राउन राइस का सेवन

 Brown rice
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डायबिटीज मरीजों को खाना चाहिए ब्राउन राइस 

वेबएमडी की एक रिपोर्ट के मुताबिक कुछ स्टडी ये बताते हैं कि ब्राउन राइस जैसे साबुत अनाज का प्रतिदिन सेवन टाइप-2 डायबिटीज से बचाव करने में मददगार होता है। इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिसकी वजह से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

हार्ट को हेल्दी रखता है ब्राउन राइस 

आजकल दिल संबंधी बीमारियां युवाओं में भी होने लगी हैं। ऐसे में ये जरूरी है कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित रखा जाए। वरना ये आपकी नसों को ब्लॉक कर देता है और दिल की बीमारियों का कारण बनता है। ब्राउन राइस के पानी में अनसेचुरेटेड ऑयल होता है, जो कि कोलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करता है। 

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दिमाग को स्‍वस्‍थ रखता है ब्राउन राइस 

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दिमाग को स्वस्थ रखता है ब्राउन राइस 

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हमें कई तरह की मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इससे कई मानसिक बीमारियों का खतरा रहता है। ब्राउन राइस में मैग्नीज मौजूद होता है। ये पोषक तत्व उन फैटी एसिड और हार्मोन्स को बनाने में मदद करता है, जो नर्वस सिस्टम को फायदा पहुंचाते हैं। 

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