Thursday, March 28, 2024
Advertisement

खर्राटे लेने की आदत से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेगा छुटकारा

सोते समय खर्राटे लेने की समस्या इतनी सामान्य हो गई है कि अब बहुत से लोगों ने इसे बीमारी समझना ही छोड़ दिया गया है। लेकिन, इसे हल्के में लेना ठीक नहीं है क्योंकि ये आगे चलकर कई बीमारियों का घर बन सकती है।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 13, 2021 16:38 IST
snoring habits - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SLEEPWELLSIMPSONVILLE खर्राटो लेने की आदत से पाएं छुटकारा 

खर्राटे लेना एक साधारण सी परेशानी है। लेकिन, जब यह बीमारी का रूप ले लेती है तो गंभीर समस्या बन जाती है। आमतौर पर लोग खर्राटे लेने की समस्या को हल्के में लेते हैं।  ऐसा करने से बचें क्योंकि कई बार ये परेशानी किसी बड़ी बीमारी की वजह से भी हो सकती है। इसलिए, इसे गंभीरता से लेना चाहिए और इसका कारण जरूर पता करना चाहिए जिससे आगे चलकर कोई बड़ी समस्या ना पैदा हो। अगर ये समस्या अपने प्रारंभिक रूप में है तो इन घरेलू उपायों की मदद से इसे दूर किया जा सकता है। इससे पहले ये जानना भी जरूरी है कि खर्राटे क्या होते हैं और ये क्यों आते हैं? 

चेचक से निजात दिलाने में मदद करेगा प्याज का रस, बस ऐसे करें इस्तेमाल

क्या होते हैं खर्राटे

सोते समय सांस के साथ तेज आवाज और वाइब्रेशन आना खर्राटे कहलाता है। कई बार खर्राटे हेल्थ से जुड़ी प्रॉब्लम्स की ओर इशारा करते हैं, जिसकी ओर लोग ध्यान नहीं देते हैं। खर्राटे हल्की आवाज में भी आते हैं लेकिन, अक्सर ये आवाजें इतनी तेज होती हैं कि साथ सोने वाले शख्स की नींद उड़ा देती हैं। सही समय पर खर्राटे का इलाज करवाना बहुत जरूरी होता है। 

खडे़ होकर पानी पीने की है आदत तो हो जाएं सतर्क, शरीर को होते हैं ये नुकसान

क्यों आते हैं खर्राटे 

  • खर्राटे आने की एक नहीं बल्कि बहुत सी वजह हो सकती हैं। ज्यादातर लोगों को लगता है कि खर्राटे आने की वजह ज्यादा थकान है इसलिए वे इसे अनदेखा कर देते हैं।
  • सोते समय सांस में रुकावट खर्राटे आने की मुख्य वजह है। गले के पिछले हिस्से के संकरे हो जाने पर ऑक्सीजन संकरी जगह से होती हुई जाती है, जिससे आसपास के टिशू वाइब्रेट होते हैं। इसी से खर्राटे आते हैं।
  • इसके अलावा नाक की हड्डी टेढ़ी होना और उसमें मांस बढ़ा होना। इस कंडीशन में भी सांस लेने के लिए प्रेशर लगाना पड़ता है। इस वजह से सांस के साथ आवाज आती है। 

खर्राटे से निजात पाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू नुस्खे 

वेट कम करना है जरूरी 

अगर आपका वजन बढ़ने से खर्राटे की परेशानी हो रही है तो इसे आप लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव तकरने खत्‍म कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप हेल्‍दी फूड के साथ-साथ रेगुलर वर्कआउट करें। ऐसा करने से आपका वजन कम होगा और खर्राटे को रोकने में मदद भी मिल सकती है। 

अदरक और शहद की चाय का करें सेवन 

अदरक एक एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल एजेंट के रूप में काम करता है जो खर्राटे से राहत दिलाता है। अगर आप खर्राटे की समस्या से जूझ रहे हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए दिन में दो बार अदरक और शहद की चाय का सेवन करें। इससे आपको फायदा मिल सकता है। 

क्या सर्दियों की तरह गर्मियों में भी पी सकते हैं गुनगुना पानी?, डॉक्टर से जानिए इसका जवाब

फलों का करें सेवन

अच्छी नींद के लिए शरीर में 'मेलाटोनिन' हार्मोन का बैलेंस होना बहुत जरूरी है। अच्‍छी नींद शरीर में मेलाटोनिन लेवल को बढ़ाती है। इसके अलावा बहुत से ऐसे फूड्स हैं जिनमें भरपूर मात्रा में मेलाटोनिन पाया जाता है। अनानास, केले और संतरे में यह भरपूर मात्रा में होता है। इनके सेवन से खर्राटे को रोका जा सकता है। 

नोट- उपर दी गई जानकारियां सामान्य ज्ञान के लिए हैं। इसके लिए किसी डॉक्टर की सलाह नहीं ली गई है। इसलिए ज्यादा जानकारी के लिए आप चिकित्सक की सलाह जरूर लें।    

पढ़ें हेल्थ से जुड़ी अन्य खबरें- 

कब्ज से परेशान लोगों के लिए रामबाण हैं सफेद मटर, खून बढ़ाने के साथ साथ वजन को भी रखता है कंट्रोल

थायराइड की समस्या को कंट्रोल करने में कारगर है अलसी का बीज, बस रोजाना ऐसे करें सेवन

बार-बार हो रही यूरिन इंफेक्शन की समस्या से छुटकारा दिलाएगा चावल का पानी, बस ऐसे करें इस्तेमाल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement