A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ किडनी को फेल होने से बचाना है, तो ध्यान रखें 8 जरुरी बातें

किडनी को फेल होने से बचाना है, तो ध्यान रखें 8 जरुरी बातें

किडनी सेहत अच्छी बनाए रखने के लिए शरीर में पानी की उचित मात्रा रखनी होती है। इससे गुर्दो की लंबी बीमारी का खतरा बेहद कम हो जाता है। गुर्दो के रोग पाचनतंत्र के विकार और हड्डियों के रोग से जुड़े होते हैं। इसलिए ध्यान रखें ये बातें...

kidney- India TV Hindi kidney

हेल्थ डेस्क: आजकल के समय की लाइफस्टाइल इतनी खराब हो गई है कि थोडी सी भी प्रॉब्लम बड़ा रुप ले लेती है। इन्हीं में से एक समस्या है किडनी खराब होने की। जोकि अधिक मात्रा में एक बीमारी के रुप में फैल रही है। हमारे शरीर में दो किडनी होती हैं। किडनी में खराबी किसी भी उम्र हो सकती है।

ये भी पढ़े

इसके दो प्रमुख कारण- डायबिटीज और हाईब्लड प्रेशर हैं। इसके अलावा दिल का रोग भी एक कारण होता है। ऐसे में किडनी संबंधी रोग से बचने का उपाय तो अपनाएं ही, साथ ही आठ ऐसे नियम हैं, जिन्हें अपनाकर गुर्दे की बीमारी से बचा जा सकता है। एक ताजा अनुमान है कि 17 प्रतिशत शहरी भारतीय गुर्दो के रोग से पीड़ित हैं।

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के अध्यक्ष डॉ. के.के. अग्रवाल ने कहा कि गुर्दो के क्षतिग्रस्त होने का पता लगाने के लिए पेशाब की जांच और गुर्दे कैसे काम कर रहे हैं, इसके लिए रक्त की जांच की जाती है। पेशाब की जांच से एल्बुमिन नामक प्रोटीन का पता चलता है, जो सेहतमंद गुर्दो में मौजूद नहीं होता।

उन्होंने बताया कि रक्त जांच ग्लूमेरुलर फिल्ट्रशन रेट की जांच करता है। यह गुर्दो की फिल्टर करने की क्षमता होती है। 60 से कम जीएफआर गुर्दो के गंभीर रोग का संकेत होता है। 15 से कम जीएफआर गुर्दो के फेल होने का प्रमाण होता है।

डॉ. अग्रवाल बताते हैं कि किडनी सेहत अच्छी बनाए रखने के लिए शरीर में पानी की उचित मात्रा रखनी होती है। इससे गुर्दो की लंबी बीमारी का खतरा बेहद कम हो जाता है। गुर्दो के रोग पाचनतंत्र के विकार और हड्डियों के रोग से जुड़े होते हैं और यह पेरिफेरल वस्कुलर रोगों, दिल के रोगों और स्ट्रोक जैसी बीमारियों के लिए बड़े खतरे का कारण होते हैं।

अगली स्लाइड में पढ़े और बातों के बारें में

Latest Lifestyle News