Thursday, May 02, 2024
Advertisement

करें इन ब्लैड फूड का सेवन और पाएं सेहत के साथ-साथ सुंदरता भी, जानिए कैसे

काली चीजें खाना भी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती है। साथ ही आपके सौंदर्य में भी चार-चांद लग सकता है। जानिए ऐसे ही कुछ ब्लैक फूड के बारें में जिनका सेवन करना हो सकता है आपके लिए फायदेमंद।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 05, 2017 18:38 IST
beans salt - India TV Hindi
beans salt

हेल्थ डेस्क: ब्लैक यानी की काला जो कि हमेशा ही फैशन में रहता है। ये बात आप अच्छी तरह से जानते है न। कहा जाता है कि काले रंग से आपकी खूबसूरती और निखर कर आ जाती है। हर किसी को काला पहनना पसंद होता है, लेकिन शायद आप ये बात नहीं जानते होगे कि काली चीजें खाना भी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो सकती है। साथ ही आपके सौंदर्य में भी चार-चांद लग सकता है। जानिए ऐसे ही कुछ ब्लैक फूड के बारें में जिनका सेवन करना हो सकता है आपके लिए फायदेमंद।

ये भी पढ़े

ब्‍लैक बीन्‍स

बीन्‍स में भरपूर मात्रा में  फॉस्फोरस, आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम और पोटैशियम पाया जाता है। जोकि फैट को कम करने के साथ-साथ शरीर के लिए आवश्यक ओमेगा-3 और ओमेगा-6 की पूर्ति भी करता है। इसके साथ ही इसमें मौजूद तत्व टॉक्सिन को दूर करते है और डायबिटीज से भी निजात दिलाते है।

ब्लैक सॉल्ट
काले नमक में भरपूर मात्रा में सोडियम क्‍लोराइड, आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम पाया जाता है। जो कि ब्लड प्रेशर सहित कई बीमारियों से आपको राहत दिला सकता है। अगर आपके शरीर में खून की कमी है, तो इसका सेवन करना शुरु कर दें। इससे आपके शरीर में खून की मात्रा बढ़ने के साथ-साथ हड्डियां भी मजबूत होती है। इसके साथ ही नमक में मौजूद क्रोमियम, सल्फर. एग्जिमा पाया जाहै। जोकि आपको एक्‍ने, रैश से निजात दिलाता है। साथ ही आपको ग्लोइंग स्किन देता है।

काली मिर्च
इसमें भरपूर मात्रा में पेपरिन और प्रोटीन पाया जाता है। जिसका सेवन करने से आपकी मसल्स मजबूत करने के साथ-साथ वजन भी कम होता है। इसके अलावा इसका सेवन करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक से होता है और स्किन को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन प्राप्त होता है। काली मिर्च के उपयोग से त्वचा जवां बनी रहती है।

अगली स्लाइड में पढ़े और फूड्स के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement