Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

नींबू और बेकिंग सोड़ा का सेवन, दे सकता है कैंसर को भी मात!

नींबू में 12 प्रकार के कैंसर से लड़ने की क्षमता है। कीमोथेरेपी और नारकोटिक प्रोडक्ट की तुलना में नींबू हजार गुणा बेहतर और असरदार पाया गया है और अगर नींबू के साथ बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाए तो ये मिश्रण कैंसर के सेल्स पर शक्तिशाली तौर पर असर करता

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 05, 2017 16:33 IST
lemon and baking soda- India TV Hindi
lemon and baking soda

हेल्थ डेस्क: नींबू के फायदों के बारें में कौन नहीं जानता है। इसका सेवन करने से आपक कई बीमारियों से बच जाते है। नींबू में भारी मात्रा में विटामिन सी और फाइबर पाया जाता है। बह इसे पीने से आप अपने को दिनभर तरोताजा महसूस करेगें। साथ ही इससे स्फूर्ति बढ़ती है और मौसमी रोगों से बचाता है। नींबू पानी का इस्तेमाल आदि काल से किया जा रहा है। अब तो इसको पीने की सलाह डाक्टर और डाइटिशियन भी देते है।

ये भी पढ़े

आप ये बात नहीं जानते होगे कि इसका सेवन करने से आप कैंसर जैसी बीमारी से भी निजात पा सकते है। एक अध्ययन के मुताबिक नींबू में लीमोनॉइड्स फाइटोकेमिकल्स होते है जिनमें कैंसर रोधी गुण मौजूद होते हैं।

नींबू में 12 प्रकार के कैंसर से लड़ने की क्षमता है। कीमोथेरेपी और नारकोटिक प्रोडक्ट की तुलना में नींबू हजार गुणा बेहतर और असरदार पाया गया है और अगर नींबू के साथ बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाए तो ये मिश्रण कैंसर के सेल्स पर शक्तिशाली तौर पर असर करता है।

एक अध्ययन में पाया गया कि सोडियम बाई-कॉर्बोनेट (बेकिंग सोडा) ट्यूमर और उसके आसपास की जगह को अल्क्लाइज करता है और मेटास्टेटिस (एक अंग से दूसरे अंग में फैलने) को बढ़ने से रोकता है। एसीडिक इंवॉयरमेंट और कैंसर सेल ग्रोथ के बीच के संबंध का वर्णन पहली बार डॉ ओट्टो वॉरवर्ग ने किया था। 1931 में डॉ वॉरवर्ग को फिजियोलॉजी नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

कैंसर विकल्प फाउंडेशन के अनुसार अल्कलाइजिंग और पीएच थेरेपी अगर ठीक से किया जाए तो 80% की दर से सफलता आंकी गई है।

अगर नींबू में बेकिंग सोडा को मिलाकर सेवन किया जाएं तो ये पेट में एसिड का प्रभाव बी कम करती है। इसके साथ ही आपकी पाचन क्रिया को भी ठीक रकती है। अच्छे रिजल्ट के लिए आप ऑर्गेनिक नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि ये केमिकल फर्टिलाइजर से मुक्त होते हैं।

अगली स्लाइड में पढ़े इसे बनाने और सेवन करने के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement