A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ रोजाना खाएं एक मुट्ठी अंकुरित मूंग दाल, पाएं इन बीमारियों से निजात

रोजाना खाएं एक मुट्ठी अंकुरित मूंग दाल, पाएं इन बीमारियों से निजात

अगर आपके शरीर में विटामिन्स और प्रोटीन की कमी है तो इसकी कमी को पूरा करने के लिए आप मूंग दाल का सेवन कर सकते हैं। मूंग दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन के साथ-साथ मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जानिए इसे खाने के फायदों के बारें म

sprouted moong dal - India TV Hindi sprouted moong dal

हेल्थ डेस्क: आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में हम इतना बिजी हो जाते हैं, कि खुद के लिए थोड़ा सा समय नहीं निकाल पाते हैं। अनियमित खानपान और दिनचर्या के कारण हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है। जिसके कारण हर कोई किसी न किसी बीमारी की चपेट में आ ही जाता है। इसका मुख्य कारण है कि शरीर में ठीक ढंग से विटामिन्स और प्रोटीन की पूर्ति न हो पाना। जिसके कारण आप इन समस्याओं से निजात पा सकते है। इसके लिए आपको अपने बिजी टाइम से थोड़ा सा समय खुद के लिए निकलना होगा।

ये भी पढ़े-

अगर आपके शरीर में विटामिन्स और प्रोटीन की कमी है तो इसकी कमी को पूरा करने के लिए आप मूंग दाल का सेवन कर सकते हैं। मूंग दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन के साथ-साथ मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसमें और भी कई गुण भरे हुए हैं जैसे कि वजन कम करना, ब्लड प्रेशर मेंटेन, कब्ज की समस्या के साथ-साथ कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी निजात दिलाता है। जानिए रोजाना सुबह एक कटोरी अंकुरित मूंग की दाल खाने के फायदे के बारें में।

  • मूंग दाल खाने से शरीर में सोडियम के इफेक्टस कम होते हैं जिससे कि ब्लड प्रेशर और कॉलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है।
  • अंकुरित हुए मूंग दाल में भरपूर मात्रा में सॅाल्यूबल फाइबर पाया जात है। जो कि आपकी फ्लैट टमी से निजात दिला सकता है।
  • इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंट्स कैंसर को बढ़ावा देने वाले फ्री रेडिकल्स को खत्म करते हैं। जिसके कारण आप स्किन कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचे रहते है।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News