A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ चुटकी भर हींग में छिपे हैं कई औषधीय गुण, जानिए

चुटकी भर हींग में छिपे हैं कई औषधीय गुण, जानिए

हींग में ऐसे गुण पाए जाते है तो आपको कई गंभीर बीमारियों से बचाता है। इतना ही नहीं यह हमारी पाचन को भी सही रखता है। भारतीय व्यंजन के साथ इसका अधिक मात्रा में इस्तेमाल औषधीय के लिए होता है। जानिए हींग के औषधीय गुणों के बारें में..

Asafoetida- India TV Hindi Asafoetida

हेल्थ डेस्क: हींग की भारतीय खाने में एक ख़ास जगह है। भोजन में हींग का इस्तेमाल तेज़ खुशबू लाने के लिए किया जाता है जो खाने का स्वाद बदल देता है। इसका नाम लेते ही हमारे दिमाग में एक खूशबू की लहर दौड़ जाती है। ज़्यादातर इसका इस्तेमाल दाल, सांबर, कढ़ी और अन्य मसालेदार शाकाहारी व्यंजन बनाने में किया जाता है।

ये भी पढ़े-

हींग भारत में बहुत ही कम मात्रा में पाई जाती है। ये हींग ईरान, अफगानिस्तान, तुर्केमिस्तान, बलूचिस्तान, काबुल औैर खुरासान के पहाड़ी क्षेत्रों में होती हैं। वहां से हींग पंजाब और मुंबई लाई जाती है। हींग भोजन का स्वाद बढाने के साथ-साथ इसमें ऐसे गुण पाए जाते है जो आपको कई स्वास्थ्य संबंधी बीमरियों से निजात दिलाता है। यह  अपच, पेट दर्द, जी मिचलाना, दांत दर्द, जुकाम, खांसी, सर्दी के कारण सिरदर्द आदि को कम देता है।

हींग में  ऐसे गुण पाए जाते है तो आपको कई गंभीर बीमारियों से बचाता है। इतना ही नहीं यह हमारी पाचन को भी सही रखता है। भारतीय व्यंजन के साथ इसका अधिक मात्रा में इस्तेमाल औषधीय के लिए होता है। जानिए हींग के औषधीय गुणों के बारें में।

  • उच्च रक्तचाप होने पर हींग का सेवन करें क्योंकि हींग में कोउमारिन नामक पदार्थ पाया जाता है। जो खून को पतला करने में मदद करता है और इसे जमने से रोकता है। जिससे कि उच्च रक्तचाप कंट्रोल में रहता है।
  • अगर आपको भूख कम लगती है तो हींग आपके लिए लाभकारी हो सकती है। इसके लिए खाने से पहले भूनी हींग, अदरक को मक्खन के साथ लें।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News