Saturday, April 20, 2024
Advertisement

...तो इस कारण हमें नहीं आती नई जगह पर नींद

आपका नई जगह पर नींद आने को लेकर वैज्ञानकों ने अपने पहलू दिए है। इसके अनुसार वैज्ञानिकों ने दिमाग को दो भागों में बांटा है। इसके अनुसार वैज्ञानिको ने बताया कि हमारे दिमाग को ये बात पता होती है कि हम किसी अंजान जगह पर है। जिसके कारण आधा दिमाग...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 28, 2016 11:01 IST
awake in night- India TV Hindi
awake in night

हेल्थ डेस्क: आपको या फिर आपने ये बात जरुर सुनी होगी कि चाहे जितनी अच्छी जगह मिल जाएं लेकिन नई जगह पर आपको नींद नहीं आती है। आखिर ऐसा क्यों होता है वहीं उस जगह दूसरी दिन सोए तो आपको आराम से उस जगह नींद आ जाती है, लेकिन पहले दिन चाहते हुए भी आपको नींद नहीं आती है।

ये भी पढ़े-

कभी आपने इस बारें में सोचा कि आखिर ये नींद नई जगह में क्यों नहीं आती है। इस बारें में कई लोग अपनी-अपनी राय देते है। कोई कहता है कि दिल का कनेक्शन होता है। जिसके कारण आपको नींद नहीं आती है, क्योंकि आपके दिल को ये बात पता होता है कि हम नई जगह और घर से बहुत दूर है।

आपका नई जगह पर नींद आने को लेकर वैज्ञानकों ने अपने पहलू दिए है। इसके अनुसार वैज्ञानिकों ने दिमाग को दो भागों में बांटा है। इसके अनुसार वैज्ञानिको ने बताया कि हमारे दिमाग को ये बात पता होती है कि हम किसी अंजान जगह पर है। जिसके कारण आधा दिमाग पूरी तरह से सो नहीं पाता है और वह सक्रिय रहता है।

जिसके कारण हमारे हमारे आसपास होने वाली आहटें हमें सुनाई देती है। साथ ही ये हिस्सा दिन भर के काम के बारें में सोचता रहता है। जिसके कारण यह आराम नहीं कर पाता है। जिसके कारण हर चीज हमारे दिमाग में दौड़ती रहती है। फिर हम सो नहीं पाते है। और जब हम अपने घर में सोते है तो हमारे दिमाग के दोनो भाग निष्क्रिय हो जाते है। जिससे हम आसानी से सो जाते है। और हमें सुकून भरी नींद आ जाती है।

ये भी पढे-

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement