A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ शरीफा स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए है बेजोड़

शरीफा स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए है बेजोड़

नई दिल्ली: शरीफा के बारें में तो आप जानते ही होगे। यह फल बहुत ही स्वादिष्ट होता है। साथ में यह बहुत ही मीठा होता है। यह फल अगस्त से नवंबर के बीच आना शुरू

शरीफा में छिपें है कई...- India TV Hindi शरीफा में छिपें है कई औषधीय गुण, जानिए

नई दिल्ली: शरीफा के बारें में तो आप जानते ही होगे। यह फल बहुत ही स्वादिष्ट होता है। साथ में यह बहुत ही मीठा होता है। यह फल अगस्त से नवंबर के बीच आना शुरू हो जाता है। यह फल बहुत ही ठंडा होता है। इसमें अधिक मात्रा में औषधीय गुण विद्यमान होते है। शरीफा में विटामिन सी अधिक मात्रा में और सोडियम और पोटेशियम सीमित मात्रा मे पाया जाता है।

शरीफा एक ऐसा फल है। जिसको खानें से आप कई बीमारियों से बच जाएगें। यह गुणों से भरपूर होता है। शरीफा को सीताफल नाम से भी जाना जाता है। जानिए शरीफा खाने से होने वाले फायदों के बारें में।

ये भी पढ़े- सेहत और खूबसूरती चाहिए, तो अपनाएं ये सीक्रेट्स

हिंदू धर्म में माना जाता है कि शरीफा यानि सीताफल मां सीता का फल है। इसके अनुसार जब श्रीराम वनवास गए थे, तो मां सीता श्रीराम तको फल खानें के लिए देती थी उसका नाम माता के नाम पर सीताफल पड़ा। इसलिए इसे उस नाम से जोड़ा जाता है।

इसे खानें से पित्तशामक, तृषाशामक, उल्टी बंद करने वाला, पौष्टिक, तृप्तिकर्ता, कफ एवं वीर्यवर्धक, मांस एवं रक्तवर्धक, बलवर्धक, वातदोषशामक और हृदय के लिए काफी लाभकारी है।

  • अगर आप सोचते है आपका वजन कम है जिसके कारण कई उपायों को अजमा चुके है, लेकिन आपको उतना फायदा नही मिला जितना आप चाहते है तो एक बार शरीफा ट्राई करें। इसे अपनी डाइट में शामिल करें। इससे आप मनचाहा फिगर पा सकते है।

ये भी पढ़े-  जानिए, स्वाइन फ्लू के लक्षण और इसके घरेलू उपाय

अगली स्लाइड में जानें इसके और अधिक फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News