A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ CAT 2017: एग्जाम के वक्त आप भी हो जाते हैं स्ट्रेस, तो बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

CAT 2017: एग्जाम के वक्त आप भी हो जाते हैं स्ट्रेस, तो बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

कुछ दिन बाद ही कैट 2017 के एग्जाम होने वाले हैं और इसको लेकर बच्चों के अंदर अभी से डर ने अपना घर बनाना शुरू कर दिया है। तो किसी भी एग्जाम से डरने की जरूरत नहीं क्योंकि हम आपके लिए लाएं हैं पढ़ने के बेहतरीन टिप्स।

stress- India TV Hindi stress

नई दिल्ली: परिक्षा के वक्त बहुत कुछ चीजें दिमाग में चलती रहती हैं। विद्यार्थी चाहे किसी भी क्लास का हो एग्जाम का डर उसके दिमाग पर हावी ही रहता है। इस डर का नाम ही है 'एग्जाम फोबिया' कई बार आप देख सकते हैं कि बच्चे परीक्षा के नाम से इतना ज्यादा डर जाते हैं जिसकी वजह से याद किया हुआ चीज को भी भूल जाते हैं। कुछ दिन बाद ही कैट 2017 के एग्जाम होने वाले हैं और इसको लेकर बच्चों के अंदर अभी से डर ने अपना घर बनाना शुरू कर दिया है। तो किसी भी एग्जाम से डरने की जरूरत नहीं क्योंकि हम आपके लिए लाएं हैं पढ़ने के बेहतरीन टिप्स।

फ्रेश हवा में घूमे
सबसे पहले ताजी हवा लें। किसी भी इंसान के लिए फ्रेश एयर इसलिए भी जरुरी होती है क्योंकि ये आपके दिमाग को स्वस्थ रखता है साथ ही आपके मन को खुश रखता है। जिससे आप पढ़ाई में ठीक से मन लगा पाएंगे।

योगा
योगा के फायदें तो आपको पता ही होगा ये आपके दिमाग को शांत और मजबूत बनाता है। परिक्षा से पहले आप कई तरह के आसन कर सकते हैं जैसे तराशना, व्रिकशना, सर्वशना, पद्मासना। इसे आप स्ट्रेसफ्री रहेंगे।

पूरी नींद ले
अगर आपको लगता है एग्जाम के वक्त कम सोने से सब ठीक हो जाएगा तो यह गलतफहमी दूर कर दें। परिक्षा के वक्त सबसे जरूरी चीज यह है आपकी 8 घंटे की नींद। नींद पूरी रहेगी तभी जाकर आपका दिमाग हेल्दी और सही से काम करेगा।

हेल्दी खाना खाएं
परिक्षा के वक्त कोशिश करें अच्छा से अच्छा खाना खाने खाएं। अगर आप पेट भर के खाना खाएंगे तो आप अंदर से अच्छा फिल करेंगे और आपको पढ़ने में ज्यादा मन लगेगा।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़ें और टिप्स के बारें में

Latest Lifestyle News