A
Hindi News पैसा बजट 2022 ‘ई-नाम’ और ‘जेम’ के लिए 27,300 करोड़ रुपये आवंटित किए गए: निर्मला सीतारमण

‘ई-नाम’ और ‘जेम’ के लिए 27,300 करोड़ रुपये आवंटित किए गए: निर्मला सीतारमण

ई-नाम एक इलेक्ट्रॉनिक कृषि पोर्टल है जो पुरे भारत में मौजूद कृषि उत्पाद विपणन समिति को एक नेटवर्क में जोड़ने का काम करती है।

‘ई-नाम’ और ‘जेम’ के लिए 27,300 करोड़ रुपये आवंटित किए गए: निर्मला सीतारमण- India TV Paisa ‘ई-नाम’ और ‘जेम’ के लिए 27,300 करोड़ रुपये आवंटित किए गए: निर्मला सीतारमण

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट पेश करते हुए बताया कि उद्योग एवं व्यापार के विकास के लिए ऑनलाइन कृषि मंडी ‘ई-नाम’ और सरकारी खरीद पोर्टल ‘जेम’ के लिए 2020-21 में 27,300 करोड़ रुपये आवंटित किए गए।

ई-नाम एक इलेक्ट्रॉनिक कृषि पोर्टल है जो पुरे भारत में मौजूद कृषि उत्पाद विपणन समिति को एक नेटवर्क में जोड़ने का काम करती है। इसका मुख्य उद्देश्य सभी कृषि उत्पादों को एक एकीकृत बाजार उपलब्ध करवाना है। 

ई-नाम के द्वारा सभी कृषि विपणन समितियों द्वारा लिए गये सभी फैसलों को एक ही जगह पर उपलब्ध कराया जाता है। इसमे कृषि उत्पादो के संबंध में खरीदी और बेची जाने वाली वस्तु की जानकारी, व्यापार में दिये गये ऑफर और आने वाली वस्तुओं की जानकारी और उनकी कीमत के संबंध में जानकारी उपलब्ध कराई जाती है।

Latest Business News