A
Hindi News पैसा बजट 2022 बजट में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से बढ सकती है महंगाई

बजट में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से बढ सकती है महंगाई

दूसरी ओर वित्त मंत्री ने घोषणा की कि इलेक्ट्रिक गाड़ियों का इस्तेमाल बढ़ाने पर सरकार का जोर है। इलेक्ट्रिक बैट्री चार्ज के लिए सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर बना रही है और इस ओर बड़े काम किये जा रहे हैं। इलेक्ट्रिक बैटरी चार्ज स्टेशन बनाये जा रहे हैं।

बजट में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से बढ सकती है महंगाई- India TV Paisa Image Source : PETROL PRICE HIKE बजट में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से बढ सकती है महंगाई

नई दिल्ली: बजट 2019 पेश करने के दौरान वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने पेट्रोल और डीजल को लेकर बड़ी घोषणा की। वित्तमंत्री ने कहा कि पेट्रोल-डीजल अब महंगा होगा क्योंकि पेट्रोल-डीजल पर एक रुपये प्रति लीटर कस्टम ड्यूटी बढ़ा दी गई है।

पेट्रोल-डीजल महंगा होने से जरूरत की सारी चीजें महंगी हो सकती हैं क्योंकि ट्रैवल एक्सपेंस बढ़ जाएगा। सामान को जब एक जगह से दूसरे जगह लाया या पहुंचाया जाएगा तो आने-जाने का खर्च ज्यादा होगा। इस खर्च की भरपाई कीमतें बढ़ाकर की जाएंगी।

वहीं, दूसरी ओर वित्त मंत्री ने घोषणा की कि इलेक्ट्रिक गाड़ियों का इस्तेमाल बढ़ाने पर सरकार का जोर है। इलेक्ट्रिक बैट्री चार्ज के लिए सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर बना रही है और इस ओर बड़े काम किये जा रहे हैं। इलेक्ट्रिक बैटरी चार्ज स्टेशन बनाये जा रहे हैं।

वित्त मंत्री ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर टैक्स 12 प्रतिशत से घटकर 5 फीसदी होगा। ब्याज पर भी राहत इसमें दी जाएगी।

Latest Business News