A
Hindi News पैसा बिज़नेस Diesel-Petrol की कीमत में उछाल, तेल कंपनियों ने कहा- केवल टैक्स कटौती से मिलेगी राहत

Diesel-Petrol की कीमत में उछाल, तेल कंपनियों ने कहा- केवल टैक्स कटौती से मिलेगी राहत

पेट्रोल-डीजल की कीमत अपने चरम पर है। बजट के बाद आज देश के सभी शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम अपने उच्चतम स्तर पर चले गए हैं। अब ऐसे में दाम कम कैसे हो आम जनता को कैसे राहत पहुंचाई जाए इसे लेकर तेल कंपनियों ने हाथ खड़े कर दिए है और सरकार गेंद सरकार के पाले में फैंक दी है।

Diesel-Petrol की कीमत में उछाल, तेल कंपनियों ने कहा- केवल टैक्स कटौती से मिलेगी राहत- India TV Paisa Image Source : PTI Diesel-Petrol की कीमत में उछाल, तेल कंपनियों ने कहा- केवल टैक्स कटौती से मिलेगी राहत

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल की कीमत अपने चरम पर है। बजट के बाद आज देश के सभी शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम अपने उच्चतम स्तर पर चले गए हैं। अब ऐसे में दाम कम कैसे हो आम जनता को कैसे राहत पहुंचाई जाए इसे लेकर तेल कंपनियों ने हाथ खड़े कर दिए है और सरकार गेंद सरकार के पाले में फैंक दी है। तेल कंपनियों ने तेल की कीमत कम कैसे हो इसे लेकर सरकार ने टैक्स में कटौती करने की मांग की है ताकि उपभोक्ताओं का बोझ कम हो सके। पेट्रोल-डीजल के दाम में प्रत्येक एक सप्ताह के अंतराल के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमत में 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई। इससे दाम रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंच चुके है।

देश के सभी शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम अपने उच्चतम स्तर पर चले गए हैं। दिल्ली सहित सभी शहरों में पेट्रोल के दाम 31.35 पैसे बढ़ गए है। इसी तरह डीजल के दाम 33.35 पैसे बढ़ गए हैं। इसके साथ ही दिल्ली, मुंबई सहित सभी शहरों में पेट्रोल के दाम अपने हाई लेवल पर पहुंच गए हैं। देश की राजधानी दिल्ली में 1 जनवरी से अब तक पेट्रोल 2.94 रुपये महंगा हो गया है। ऐसे ही डीजल 2.96 रुपये महंगा हो चुका है। नए साल से अब तक 11 बार पेट्रोल-डीजल के दाम में इजाफा हुआ है।

पढ़ें- पाकिस्तान में Gold के दाम उड़ा देंगे आपके होश, भारत के मुकाबले जानें पाकिस्तान का रेट

पढ़ें- पीएम मोदी के समर्थन में बोले राकेश टिकैट, इस मामले पर दिया बड़ा बयान

जानिए अपने शहर में तेल के भाव

दिल्ली में पेट्रोल कल के भाव में 35 पैसे बढ़कर 86.65 रुपये प्रति लीटर हो गया है और डीजल के दाम 35 पैसे बढ़कर 76.83 रुपये प्रति लीटर हो गए है। मुंबई में पेट्रोल के दाम 34 पैसे बढ़कर 93.20 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 37 पैसे बढ़कर 83.67 रुपये प्रति लीटर हैं।  कोलकाता में पेट्रोल के दाम 32 पैसे बढ़कर 88.01 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 33 पैसे बढ़कर 80.41 रुपये प्रति लीटर हैं। चेन्नई में पेट्रोल के दाम 31 पैसे बढ़कर 89.13 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 33 पैसे बढ़कर 82.04 रुपये प्रति लीटर हैं। 

पढ़ें- अगर आपके पास है आधार, तो घर बैठे पेंशन पाने के लिए कर सकते हैं ये काम

पढ़ें- पेटीएम से पेमेंट करना पड़ेगा महंगा, कंपनी ने थोपा एक्स्ट्रा चार्ज

गैस सिलेंडर के दाम में जोरदार वृद्धि

एलपीजी गैस से रसोई में खाना बनाने वाली गृहणियों के लिए बुरी खबर है। तेल कंपनियों ने बजट के बाद गैस की कीमतों में इजाफा कर दिया है। देश की सबसे बड़ी ऑयल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOCL) की एलपीजी ईकाई इंडेन गैस ने गुरुवार 4 फरवरी से एलपीजी गैस की कीमतों में वृद्धि कर दी है। इंडेन की वेबसाइट के अनुसार गैस सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 25 रुपये बढ़ गई है। हांलाकि कॉमर्शियल गैस की कीमत 6 रुपये कम कर दी गई है। ताजा वृद्धि के बाद दिल्ली में एलपीजी की कीमत 719 हो गई है। जबकि जनवरी में दिल्ली में रसोई गैस 694 रुपये में मिल रही थी। अमूमन गैस कंपनियां महीने के पहले दिन गैस की नई कीमतें निर्धारित करती हैं। लेकिन बजट जारी होने के कारण इस महीने 1 तारीख को कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया था। 

पढ़ें- Paytm पर 'दुकान' खोल घर बैठे कमा सकते हैं मोटा मुनाफा, जानिए कैसे शुरू करें बिजनेस

पढ़ें- लगातार चौथे दिन आई सोने में गिरावट, शादी सीजन शुरू होने से पहले शुरू कर दें खरीदारी

बजट में लगा कृषि सेस

बता दें कि बजट में हुई घोषणा के बाद 2 फरवरी से पेट्रोल-डीजल में नए सेस एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर एंड डेवलपमेंट सेस जोड़ दिए गए थे। यह सेस पेट्रोल पर प्रति लीटर 2.5 रुपये जबकि डीजल पर 4 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से लागू किया गया। हालांकि सरकार का कहना है कि इससे तेल की कीमतें नहीं बढ़ेंगी, ऐसा 2 दिन चला भी, तेल की कीमत में कोई फर्क नहीं पड़ा। बता दें कि पेट्रोल.डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने पर इसके दाम करीब दो गुना हो जाते हैं।  

पढ़ें- आज से शुरू हुई New Tata Safari की बु‍किंग, 22 फरवरी को कंपनी करेगी कीमत की घोषणा

पढ़ें- LAC पर भारत के इस कदम से डैगन की बढ़ी टेंशन

Latest Business News