Saturday, April 20, 2024
Advertisement

LAC पर राफेल विमानों की तैनाती से चीन की चिंता बढ़ी: एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया

एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने गुरुवार को कहा कि एलएसी पर राफेल विमानों की तैनाती से चीन की चिंता बढ़ गई है। उन्होनें बताया कि जब चीन के भारतीय सीमा के करीब अपने जे-20 फाइटर जेट्स को तैनात किया था उनके बाद भारत ने भी राफेल को उसके जवाब में सीमा पर तैनात कर दिया था।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 04, 2021 15:49 IST
LAC पर राफेल विमानों की तैनाती से चीन की चिंता बढ़ी: एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया- India TV Hindi
Image Source : ANI LAC पर राफेल विमानों की तैनाती से चीन की चिंता बढ़ी: एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया

बेंगलुरु: एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने गुरुवार को कहा कि एलएसी पर राफेल विमानों की तैनाती से चीन की चिंता बढ़ गई है। उन्होनें बताया कि जब चीन के भारतीय सीमा के करीब अपने जे-20 फाइटर जेट्स को तैनात किया था उनके बाद भारत ने भी राफेल को उसके जवाब में सीमा पर तैनात कर दिया था। आरकेएस भदौरिया ने कहा कि हमें एलएसी पर जितनी फोर्स की आवश्यकता है हमने उसकी वहां तैनाती कर दी है।

एयर चीफ मार्शल ने बताया कि फिलहाल हम बातचीत पर ध्यान दे रहे है लेकिन अगर कोई नई स्थिती पैदा होती है तो हम उसके लिए तैयार हैं। IAF चीफ आरकेएस भदौरिया ने कहा कि वे अपने जे -20 लड़ाकू विमान (पूर्वी लद्दाख के करीब के क्षेत्रों में) लाए थे और वे वहां से चले गए। जिस वक्त भारतीय राफल्स को सीमा पर लाया गया, चीन का जे-20 लड़ाकू विमान वहां था। हम चीन के एक्शन और उनकी क्षमताओं को जानते हैं। 

पढ़ें- अगर आपके पास है आधार, तो घर बैठे पेंशन पाने के लिए कर सकते हैं ये काम

पढ़ें- पेटीएम से पेमेंट करना पड़ेगा महंगा, कंपनी ने थोपा एक्स्ट्रा चार्ज

इससे पहले वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने हाल ही में कहा था कि भारतीय वायुसेना ने रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (डीआरडीओ) के साथ मिलकर पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमान कार्यक्रम की शुरुआत की है और इसमें छठी पीढ़ी की कुछ क्षमताओं को भी शामिल करने की योजना है। भदौरिया ने कहा था, ‘‘हमारा वर्तमान दृष्टिकोण पांचवीं पीढ़ी के विमानों में सभी नवीनतम प्रौद्योगिकियों और सेंसर को शामिल करना है।’’

पढ़ें- Paytm पर 'दुकान' खोल घर बैठे कमा सकते हैं मोटा मुनाफा, जानिए कैसे शुरू करें बिजनेस

पढ़ें- लगातार चौथे दिन आई सोने में गिरावट, शादी सीजन शुरू होने से पहले शुरू कर दें खरीदारी

उन्होंने कहा था, ‘‘हमने थोड़ा विलंब से पांचवीं पीढ़ी के विमान पर काम करना शुरू किया। इसलिए तत्कालीन प्रौद्योगिकियों और सेंसर को पांचवीं पीढ़ी के लड़ाकू विमानों में शामिल किया जाएगा।’’ भदौरिया ने कहा कि वायुसेना को जब राफेल विमान प्राप्त हुए तो पहली प्राथमिकता इसे संचालित करने और वर्तमान लड़ाकू बेड़े से इसे जोड़ने की थी। 

पढ़ें- आज से शुरू हुई New Tata Safari की बु‍किंग, 22 फरवरी को कंपनी करेगी कीमत की घोषणा

पढ़ें- बजट के बाद पेट्रोल-डीजल के दाम में लगी आग, एक हफ्ते बाद कीमतों में भारी वृद्धि, जानिए आज की कीमत

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement