A
Hindi News पैसा बिज़नेस खुदरा महंगाई दर जून में बढ़कर हुई 6.26 प्रतिशत, मई में औद्योगिक उत्‍पादन 29.3 प्रतिशत बढ़ा

खुदरा महंगाई दर जून में बढ़कर हुई 6.26 प्रतिशत, मई में औद्योगिक उत्‍पादन 29.3 प्रतिशत बढ़ा

भारत के औद्योगिक उत्पादन में मई के दौरान 29.3 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई, सोमवार को जारी सरकारी आंकड़ों से यह पता चला।

Retail inflation at 6.26 pc in June, Industrial production grows 29.3 pc in May- India TV Paisa Image Source : FILE PHOTO Retail inflation at 6.26 pc in June, Industrial production grows 29.3 pc in May

नई दिल्‍ली। जून महीने में खुदरा महंगाई दर लगभग स्थिर 6.26 प्रतिशत रही, जो इससे पहले मई माह में 6.3 प्रतिशत थी। सोमवार को जारी सरकारी आंकड़ों से यह पता चला है। उपभोक्‍ता मूल्‍य सूचकांक (सीपीआई) पर आधारित मुद्रास्फिति हालांकि केंद्रीय बैंक की तय सीमा से लगातार दूसरे महीने ऊपर बनी रही।

आरबीआई को सरकार की ओर से यह समर्थन मिला हुआ है कि वह खुदरा मुद्रास्‍फीति को 2 प्रतिशत ऊपर-नीचे मार्जिन के साथ 4 प्रतिशत के स्‍तर पर बनाए रखे। राष्‍ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक खाद्य पदार्थों की मुद्रास्‍फीति जून में 5.15 प्रतिशत रही, जो मई में 5.01 प्रतशत थी।

औद्योगिक उत्पादन में मई महीने में 29.3 प्रतिशत की वृद्धि

भारत के औद्योगिक उत्‍पादन में मई के दौरान 29.3 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई, सोमवार को जारी सरकारी आंकड़ों से यह पता चला। औद्योगिक उत्‍पादन के सूचकांक (IIP) के मुताबिक विनिर्माण क्षेत्र में मई 2021 में 34.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। खनन क्षेत्र में उत्‍पादन 23.3 प्रतिशत और बिजली उत्‍पादन में 7.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई। मई में आईआईपी में 33.4 प्रतिशत की गिरावट आई थी।

पिछले साल मार्च से कोरोनावायरस महामारी की वजह से औद्योगिक उत्‍पादन में लगातार गिरावट आ रही थी। मार्च, 2020 में इसमें 18.7 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी। अप्रैल 2020 में कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए राष्‍ट्रीय लॉकडाउन की वजह से बंद पड़ी आर्थिक गतिविधियों की वजह से इसमें 57.3 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई थी। पिछले साल फरवरी के दौरान आईआईपी में 5.2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई थी।  

यह भी पढ़ें: SBI ग्राहकों के लिए खुशखबरी, इस विशेष खाते पर मिलेगा सामान्‍य बचत खाते से अधिक ब्‍याज

यह भी पढ़ें: राकेश झुनझुनवाला इस कंपनी में करने जा रहे हैं बड़ा निवेश, आम जनता को होगा फायदा

यह भी पढ़ें: मारुति ग्राहकों के लिए बुरी खबर, swift के साथ CNG वाहन हुए आज से इतने महंगे

यह भी पढ़ें:  Ola ने अपने इलेक्ट्रिक-स्‍कूटर को लेकर किया बड़ा ऐलान

यह भी पढ़ें: Xiaomi ने लॉन्च किया खास एयर पंप, सिर्फ 11 मिनट में फुल कर सकता है 2 कारों के टायर

Latest Business News