1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Maruti Suzuki ग्राहकों के लिए बुरी खबर, Swift व सभी CNG वाहनों के दाम 15000 रुपये तक बढ़े

Maruti Suzuki ग्राहकों के लिए बुरी खबर, Swift व सभी CNG वाहनों के दाम 15000 रुपये तक बढ़े

इस साल अप्रैल में कंपनी ने अपने अधिकांश मॉडल्स की कीमत में 22,500 रुपये तक की बढ़ोतरी की थी। उस समय स्विफ्ट और सेलेरियो की कीमत में बदलाव नहीं किया गया था।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: July 12, 2021 11:13 IST
Car buyers bad news Maruti Suzuki hikes prices of Swift, CNG variants by up to Rs 15,000- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Car buyers bad news Maruti Suzuki hikes prices of Swift, CNG variants by up to Rs 15,000

नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने सोमवार को अपनी लोकप्रिय हैचबैक स्विफ्ट (Swift) और अन्‍य मॉडल के सीएनजी वेरिएंट्स की कीमत 15,000 रुपये तक बढ़ाने की घोषणा की है। मारुति सुजुकी इंडिया ने नियामकीय जानकारी में कहा कि स्विफ्ट और अन्‍य सभी सीएनजी वेरिएंट्स की कीमत में यह वृद्धि विभिन्‍न इनपुट लागत में हुए इजाफे के कारण की गई है। उल्‍लेखनीय है कि मारुति ने पिछले महीने ही कच्‍चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी के चलते दूसरी तिमाही में अपनी कारों की कीमतों में बढ़ोतरी करने की घोषणा की थी।

मारुति सुजुकी ने अपने बयान में कहा कि स्विफ्ट और अन्‍य सीएनजी वेरिएंट्स की एक्‍स-शोरूम (दिल्‍ली) कीमत में 15,000 रुपये का इजाफा किया गया है। नई कीमतें 12 जुलाई, 2021 से प्रभावी होंगी। मूल्‍यवृद्धि से पहले, स्विफ्ट की दिल्‍ली में एक्‍स-शोरूम कीमत 5.73 लाख रुपये से लेकर 8.27 लाख रुपये तक थी।  

Car buyers bad news Maruti Suzuki hikes prices of Swift, CNG variants by up to Rs 15,000

Image Source : MARUTI SUZUKI
Car buyers bad news Maruti Suzuki hikes prices of Swift, CNG variants by up to Rs 15,000

मारुति सुजुकी अल्‍टो, सेलेरि‍यो, एस-प्रेसो, वैगनआर, ईको और अर्टिगा मॉडल के सीएनजी वेरिएंट्स की बिक्री करती है। इनकी कीमत 4.43 लाख रुपये से लेकर 9.36 लाख रुपये तक है। इस साल अप्रैल में कंपनी ने अपने अधिकांश मॉडल्‍स की कीमत में 22,500 रुपये तक की बढ़ोतरी की थी। उस समय स्विफ्ट और सेलेरियो की कीमत में बदलाव नहीं किया गया था।

एमएसआई के कार्यकारी निदेशक (बिक्री एवं विपणन) शशांक श्रीवास्तव ने  कहा कि इस्पात और कुछ कीमती धातुओं, जैसे रोडियम और पैलेडियम की कीमतें काफी बढ़ गई हैं। अप्रैल में हमने उपभोक्ताओं पर बढ़ी हुई लागत का एक हिस्सा यह सोचकर डाला था, कि इन वस्तुओं की कीमतें आखिरकार नीचे आ जाएंगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अंतिम उपाय के रूप में हम कंपनी की वित्तीय सेहत को बचाने के लिए ऐसा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस्पात की कीमत 38 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 68 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है, जबकि रोडियम की कीमत 19,000 रुपये प्रति ग्राम से बढ़कर लगभग 66,000 रुपये प्रति ग्राम हो गई है, जिससे उत्पादन लागत प्रभावित हुई है।

दुनिया भर में सख्त उत्सर्जन मानकों को लागू किए जाने के चलते रोडियम और पैलेडियम की मांग कई गुना बढ़ गई है। उन्होंने कहा कि इस बात का कोई संकेत नहीं है कि निकट भविष्य में इन धातुओं की कीमतों में कमी आएगी, इसलिए बढ़ी हुई कीमतों के भार का कुछ हिस्सा उपभोक्ताओं पर डाला गया है।

यह भी पढ़ें: इमरान खान ने अपनी सुरक्षा और प्रोटोकॉल पर लिया बड़ा फैसला...

यह भी पढ़ें: Bajaj बाइक खरीदने वालों के लिए अच्‍छी खबर, कंपनी ने कीमत 16800 रुपये घटाई

यह भी पढ़ें: Airtel उपभोक्‍ताओं के लिए खुशखबरी, कंपनी ने 99 रुपये प्रति माह में शुरू की सिक्योर इंटरनेट सेवा

यह भी पढ़ें: Good News: कोरोना की तीसरी लहर से पहले भारत में RTPCR टेस्‍ट की कीमत हुई इतनी कम

यह भी पढ़ें: Paytm के IPO से पहले कंपनी बोर्ड से बाहर हुए सभी चीनी नागरिक...

Write a comment
bigg boss 15