1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. Maruti Suzuki ने जून में तैयार किए 165576 वाहन, अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर की गुणवत्‍ता प्रदान करने की अपील

Maruti Suzuki ने जून में तैयार किए 165576 वाहन, अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर की गुणवत्‍ता प्रदान करने की अपील

एमएसआई ने कहा कि वैगनआर, सेलेरियो, इग्निस, स्विफ्ट, बलेनो और डिजायर सहित कॉम्पैक्ट कारों का निर्माण पिछले महीने बढ़कर 89,966 इकाइयां हो गया

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: July 06, 2021 9:07 IST
Maruti Suzuki rolls out 1,65,576 units in June- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Maruti Suzuki rolls out 1,65,576 units in June

नई दिल्‍ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने कहा कि विभिन्न राज्यों में कोविड-19 से जुड़े प्रतिबंधों में ढील दिए जाने के साथ पिछले महीने उसका कुल उत्पादन बढ़कर 1,65,576 इकाई रहा। एमएसआई ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि कंपनी ने इस साल मई में कुल 40,924 इकाइयों का उत्पादन किया था। कंपनी ने चिकित्सीय उद्देश्यों के लिए ऑक्सीजन के उपयोग को लेकर एक मई से 16 मई के बीच अपना उत्पादन रोक दिया था।

अल्‍टो और एस-प्रेसो मॉडल सहित मिनी कारों का उत्पादन मई में 4,896 इकाइयों के मुकाबले पिछले महीने 26,316 इकाई रहा। एमएसआई ने कहा कि वैगनआर, सेलेरियो, इग्निस, स्विफ्ट, बलेनो और डिजायर सहित कॉम्पैक्ट कारों का निर्माण पिछले महीने बढ़कर 89,966 इकाइयां हो गया, जो मई 2021 में 25,130 इकाई था। इसी तरह, उपयोगिता वाहनों जिप्सी, अर्टिगा, एस-क्रॉस, विटारा ब्रेजा और एक्सएल6 का उत्पादन मई में 9,106 इकाइयों की तुलना में जून में बढ़कर 35,917 इकाई हो गया। एमएसआई ने कहा कि उसके हल्के वाणिज्यिक वाहन सुपर कैरी का उत्पादन पिछले महीने 2,539 इकाई रहा, जो मई 2021 में 296 इकाई था।

वाहन निर्माता अंतरराष्ट्रीय स्तर की गुणवत्ता में लगातार सुधार करें

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को वाहन विनिर्माताओं से आह्वान किया कि वे अपनी गुणवत्ता एवं मानकों में लगातार सुधार करें ताकि निर्माण को अंतरराष्ट्रीय मानदंडों के अनुरूप बनाया जा सके। उन्होंने मूल उपकरण निर्माताओं (ओईएम) की कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि भारतीय ऑटो उद्योग के "बाजार में एक बड़ी हिस्सेदारी" होने के बावजूद बदकिस्मती से ओईएम "काफी खराब" प्रदर्शन कर रहे हैं।

मंत्री ने कहा कि दुर्घटनाओं को कम करने के लिए सड़क निर्माण के सभी चरणों में सुरक्षा ऑडिट अनिवार्य कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि बसों के ढांचे की गुणवत्ता में सुधार करने की जरूरत है और वह विनिर्माताओं से अंतरराष्ट्रीय मानदंडों के अनुरूप निर्माण के लिए वाहनों के स्तरों में लगातार सुधार करने की अपील करते हैं।

 

यह भी पढ़ें: शराब के शौकीन दिल्‍लीवासियों के लिए खुशखबरी, सरकार ने की ये घोषणा

यह भी पढ़ें: Tata Motors ने किया ग्राहकों के लिए बड़ा ऐलान...

यह भी पढ़ें: BSNL ने लॉन्‍च किए 100 रुपये से कम में प्रीपेड प्‍लान, 699 रुपये वाले प्‍लान की वैलेडिटी भी बढ़ाई

यह भी पढ़ें:  Jeff Bezos आज छोड़ेंगे Amazon के CEO का पद, अब इनके कंधों पर होगी जिम्‍मेदारी

Write a comment
Click Mania
bigg boss 15