ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. राकेश झुनझुनवाला लेकर आ रहे हैं एक नई लो-कॉस्‍ट एयरलाइन, कंपनी में हो सकती है 40 प्रतिशत हिस्‍सेदारी

राकेश झुनझुनवाला लेकर आ रहे हैं एक नई लो-कॉस्‍ट एयरलाइन, कंपनी में हो सकती है 40 प्रतिशत हिस्‍सेदारी

राकेश झुनझुनवाला जिस एयरलाइन में निवेश कर रहे हैं उसका नाम अकासा है और कंपनी नागरिक उड्डयन मंत्रालय से एनओसी मिलने का इंतजार कर रही है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: July 12, 2021 13:30 IST
Rakesh Jhunjhunwala to launch new low-cost airline, may own upto 40 percent stake- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

Rakesh Jhunjhunwala to launch new low-cost airline, may own upto 40 percent stake

नई दिल्‍ली। भारत के जानेमाने निवेशक राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) 260.7 करोड़ रुपये के निवेश के साथ एक नई लो-कॉस्‍ट एयरलाइन वेंचर की शुरुआत करने जा रहे हैं। द इकोनॉमिक टाइम्‍स में प्रकाशित एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। नई एयरलाइन का संचालन जेल एयरवेट के सीईओ विनय दुबे सहित दिग्‍गज एविएशन पेशेवरों द्वारा किया जाएगा। दुबे झुनझुनवाला और एक विदेशी निवेशक के साथ इस नए वेंचर को लेकर बातचीत कर रहे हैं। सूत्र ने बताया कि झुनझुनवाला नई एयरलाइन में 40 प्रतिशत हिस्‍सेदारी रख सकते हैं।  

इंडियाटीवी पैसा स्‍वतंत्र रूप से इस खबर का खंडन नहीं कर सकता है। सूत्रों ने बताया कि इस नई एयरलाइन का अभी अस्‍थाई नाम अकासा है, जिसका अर्थ बादल है। यह अभी नागरिक उड्डयन मंत्रालय से अनापत्ति प्रमाणपत्र मिलने का इंतजार कर रही है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय की एनओसी पहली मंजूरी होगी। आगे की मंजूरियों के लिए टीम को एक बिजनेस प्‍लान तैयार करना होगा, जिसके लिए उसे वित्‍त की आवश्‍यकता होगी।

सबकुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि कंपनी कब और कितना वित्‍तपोषण एकत्रित कर सकती है। उद्योग से जुड़े एक सूत्र ने कहा कि एयरलाइन को अगले साल के मध्‍य तक शुरू करने का लक्ष्‍य है। कोविड-19 की दूसरी लहर और संक्रमण की तीसरी लहर की संभावना के बीच पिछले एक साल में एविएशन इंडस्‍ट्री को रिकॉर्ड घाटा हुआ है।

हालांकि, झुनझुनवाला को स्‍थानीय उद्यमियों पर दांव लगाने के लिए जाना जाता है और वह पहले भी एविएशन इंडस्‍ट्री में छोटा निवेश कर चुके हैं। स्‍पाइसजेट में उनके पास 1 प्रतिशत हिस्‍सेदारी है और जेट एयरवेज में भी उनकी एक प्रतिशत हिस्‍सेदारी है, जो 2019 से बंद पड़ी है। झुनझुनवाला ने भारतीय बाजारों में अपना विश्‍वास जताते हुए कहा है कि भारत में तेजी आगे भी जारी रहेगी और भारत में मुद्रास्‍फीति अल्‍पकालिक है।

एक साक्षात्‍कार में झुनझुनवाला ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि कोविड-19 की तीसरी लहर आएगी। किसी ने भी दूसरी लहर के बारे में अनुमान नहीं लगाया था और अब हर कोई तीसरी लहर के बारे में बात कर रहा है। देश में टीकाकरण में तेजी आने और प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होने के साथ, मुझे नहीं लगता कि यहां अब तीसरी लहर आएगी। उन्‍होंने कहा कि अर्थव्‍यवस्‍था अब बहुत अच्‍छे से तैयार है।  

यह भी पढ़ें: मारुति ग्राहकों के लिए बुरी खबर, swift के साथ CNG वाहन हुए आज से इतने महंगे

यह भी पढ़ें:  Ola ने अपने इलेक्ट्रिक-स्‍कूटर को लेकर किया बड़ा ऐलान

यह भी पढ़ें: Xiaomi ने लॉन्च किया खास एयर पंप, सिर्फ 11 मिनट में फुल कर सकता है 2 कारों के टायर

यह भी पढ़ें:Bajaj बाइक खरीदने वालों के लिए अच्‍छी खबर, कंपनी ने कीमत 16800 रुपये घटाई

Write a comment
elections-2022