A
Hindi News पैसा बाजार पेनी स्टॉक घोटाला: इनकम टैक्‍स विभाग ने पकड़ी 38,000 करोड़ रुपए की टैक्‍स चोरी, जारी किए जा रहे हैं नोटिस

पेनी स्टॉक घोटाला: इनकम टैक्‍स विभाग ने पकड़ी 38,000 करोड़ रुपए की टैक्‍स चोरी, जारी किए जा रहे हैं नोटिस

इनकम टैक्‍स विभाग ने पेनी स्‍टॉक के जरिये तकरीबन 38,000 करोड़ रुपए की टैक्‍स चोरी का पता लगाया है। कई कंपनियों ने इस टैक्‍स चोरी को अंजाम दिया है।

मुंबई। इनकम टैक्‍स विभाग ने पेनी स्‍टॉक के जरिये तकरीबन 38,000 करोड़ रुपए की टैक्‍स चोरी का पता लगाया है। कई कंपनियों ने पेनी स्‍टॉक (कम चर्चित कंपनियों के सस्‍ते शेयर) में कारोबार के जरिये इस टैक्‍स चोरी को अंजाम दिया है। इनकम टैक्‍स विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पिछले दो साल में शेयरों की कीमतों में जानबूझकर उठा-पटक लाए जाने के सभी मामलों की पूरी जांच-पड़ताल करने के बाद टैक्‍स चोरी का यह आंकड़ा पता चला है।

इनकम टैक्‍स विभाग ने अकेले मुंबई में पेनी स्टॉक में निवेशकों द्वारा 8,000 करोड़ रुपए मूल्य की कर चोरी का पता लगाया है। राष्ट्रीय स्तर पर 1000 पेनी स्‍टॉक निवेशकों (इकाइयों) द्वारा 38,000 करोड़ रुपए की टैक्‍स चोरी का पता चला है।

आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, हमने कर चोरी करने वालों पर करीब 200 सर्वे किए। इन लोगों ने पेनी स्‍टॉक में निवेश कर काफी मुनाफा कमाया पर पूंजी लाभ कर नहीं दिया।

  • इनमें से अधिकतर को नोटिस दिया गया है, अन्य को भी नोटिस देने की प्रक्रिया जारी है।
  • पेनी स्टॉक कम चर्चित कंपनियों के शेयर हैं जिनका कारोबार कम कीमत पर होता है।
  • शेयरों में एक साल से कम के निवेश पर पूंजी लाभ टैक्‍स देना होता है।
  • ज्यादातर इकाइयां मुंबई, कोलकाता, अहमदाबाद, सूरत और दिल्ली से हैं।
  • शेयर बाजार में नकद खंड में होने वाले कुल कारोबार में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी इन्हीं शहरों की है।
  • इन इकाइयों के खिलाफ कार्रवाई अब शुरू की जाएगी और इसके तहत इन्हें टैक्‍स चोरी की राशि का 200 फीसदी जुर्माना देना पड़ेगा।

Latest Business News