A
Hindi News पैसा बाजार सेंसेक्स 36 अंक और निफ्टी 18 अंक बढ़कर बंद, सरकारी बैंकों में तेजी

सेंसेक्स 36 अंक और निफ्टी 18 अंक बढ़कर बंद, सरकारी बैंकों में तेजी

आज 250 से ज्यादा स्टॉक्स ने साल का नया रिकॉर्ड स्तर बनाया है। वहीं करीब 40 स्टॉक अपने ऑल टाइम हाई तक पहुंच गए हैं। कारोबार के दौरान सबसे ज्यादा बढ़त सरकारी बैंकों में देखने को मिली।

<p>शेयर बाजार में सीमित...- India TV Paisa Image Source : PTI शेयर बाजार में सीमित बढ़त

नई दिल्ली। उतार-चढ़ाव भरे कारोबारी सत्र में आज सेंसेक्स और निफ्टी हरे निशान में बंद होने में कामयाब रहे। कारोबार के दौरान प्रमुख इंडेक्स ने अपनी शुरुआती बढ़त का काफी हिस्सा गंवाया हालांकि कारोबार के बंद होते वक्त वो पिछले स्तरों से ऊपर बने रहे। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 36 अंक की बढ़त के साथ 50441 के स्तर पर और निफ्टी 18 अंक की बढ़त के साथ 14956 के स्तर पर बंद हुआ है। आज के कारोबार में सबसे ज्यादा बढ़त सरकारी बैंकों में देखने को मिली है।

कहां हुआ निवेशकों को फायदा और कहां नुकसान

आज के कारोबार में सबसे ज्यादा फायदा सरकारी बैंकों के निवेशकों को हुआ है। सेक्टर इंडेक्स 1.6 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ। वहीं एनर्जी और सीपीएसई सेक्टर इंडेक्स में भी एक प्रतिशत से ज्यादा की तेजी दर्ज हुई। मेटल सेक्टर इंडेक्स 0.81 प्रतिशत और आईटी सेक्टर इंडेक्स 0.47 प्रतिशत की बढ़त के साथ बंद हुआ है। दूसरी तरफ एफएमसीजी सेक्टर में 0.51 प्रतिशत और ऑटो सेक्टर में 0.16 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है।

कैसा रहा शेयरों का प्रदर्शन

निफ्टी में शामिल 27 स्टॉक आज बढ़त के साथ बंद हुए हैं, इसमें से भी 7 स्टॉक में बढ़त 2 प्रतिशत से ज्यादा रही। सबसे ज्यादा बढ़ने वाले स्टॉक्स में यूपीएल 7.08 प्रतिशत, गेल 4.25 प्रतिशत और एलएंडटी 3.42 प्रतिशत बढ़कर बंद हुआ है। वहीं सबसे ज्यादा गिरने वाले स्टॉक्स में इंडसइंड बैंक 2.22 प्रतिशत, श्री सीमेंट 2.19 प्रतिशत और बजाज फाइनेंस 2.11 प्रतिशत गिरकर बंद हुआ है।   

250 से ज्यादा स्टॉक साल के रिकॉर्ड स्तर पर

आज 250 से ज्यादा स्टॉक्स ने साल का नया रिकॉर्ड स्तर बनाया है। इसमें अडानी पोर्ट्स, अडानी पावर, अनंत राज लिमिटेड, बीईएमएल, ब्लू डार्ट, बीपीएल, सेंचुरी प्लाई, डीसीएम श्रीराम, धनवर्षा फिनवेस्ट, एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज, गेल, गोदरेज इंडस्ट्रीज, मन इंफ्रा, ओएनजीसी, क्विक हील, रेलीगेयर, वेदांता शामिल हैं।

38 स्टॉक पहुंचे अब तक के रिकॉर्ड स्तर पर

आज के कारोबार के दौरान करीब 40 स्टॉक अपने अब तक के सबसे ऊंचे स्तरों पर पहुंचे हैं। इसमें टिप्स इंडस्ट्रीज, स्पेसएज, पीटीसी इंडस्ट्रीज, मोदी रबर, आदि शामिल हैं।

 

यह भी पढ़ें: एक दिन में एक लाख रुपये बने 1 लाख 20 हजार, जानिए कहां मिला इतना फायदा

यह भी पढ़ें:  ऊंचे गारंटीड रिटर्न देने वाली ये हैं टॉप 3 सरकारी स्कीम, जानिए फायदे

Latest Business News