A
Hindi News लाइफस्टाइल फैशन और सौंदर्य स्किन के लिए कई तरह से फायदेमंद है एलोवेरा जूस, एसे करें इस्तेमाल चेहरे पर आएगा निखार

स्किन के लिए कई तरह से फायदेमंद है एलोवेरा जूस, एसे करें इस्तेमाल चेहरे पर आएगा निखार

एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो स्किन के लिए कई तरह से फायदेमंद होता। ऐलोवेरा का जूस काफी कड़वा होता है। लेकिन, इसे पीने से कई स्किन प्रॉब्लम्स दूर रहती हैं।

aleovera juice - India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/ SIDDHAGIRISATVYK स्किन के लिए फायदेमंद है एलोवेरा जूस 

साफ और चमकदार चेहरा सभी को पसंद होता है। लेकिन, प्रदूषण और गलत खान-पान के कारण बहुत सी मिलाओं को स्किन से जुड़ी कई प्रॉब्लम्स होने लगती हैं। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन, अगर आप नेचुरल तरीके से स्किन से जुड़ी प्रॉबलम्स से छुटकारा पाना चाहती हैं तो एलोवेरा एक बेहतर विकल्प हो सकता है। एलोवेरा को एक नेचुरल मॉइस्चराइजर माना जाता है। यह डेड स्किन सेल्स को सॉफ्ट बनाता है और उन्हें हटानें में मदद करता है, जिससे त्वचा कोमल और चमकदार बनती है। एलोवेरा को अपने डेली रूटीन में शामिल करने से कई स्किन प्रोब्लेम्स से छुटकारा पाया जा सकता है। 

अंडरआर्म्स की बदबू को दूर करने के लिए अपनाएं ये 7 आसान घरेलू उपाय

त्वचा को मॉइस्चराइज करता है एलोवेरा

Image Source : INSTAGRAM/benessence_ukस्किन को मॉइस्चराइज करने के लिए लगाएं एलोवेरा 

एलोवेरा में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो स्किन को सही माइने में नमी प्रदान करती है और इसे हाइड्रेट रखती हैं । साथ ही स्किन का pH लेवल भी मेंटेन रखती है। खास बात ये है कि एलोवेरा हर टाइप की स्किन के लिए फायदेमंद होता है। 

इस्तेमाल करने का तरीका- इसे मॉइस्चराइजर की तरह इस्तेमाल करने के लिए रात को सोने से पहले एलोवेरा की पत्तियों में से अलोएवेरा का रस निकाल लें और हल्के हाथों से स्किन पर मसाज करें। 

Hair Care Tips: घने और लंबे बाल पाने के लिए मेथीदाना तेल का करें इस्तेमाल, इस तरह से घर पर करें तैयार

रिंकल्स को कम करने के लिए लगाएं एलोवेरा

एलोवेरा में हाई एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा मौजूद होती है। साथ ही इसमें विटामिन-ए, बी, सी और ई की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो स्किन को डीपली नरिश करती है। इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन पर उम्र के कारण आने वाले रिंकल्स दिखने बंद हो जाएंगे।

इस्तेमाल करने का तरीका- इसे अपनी स्किन पर लगाने के लिए एलोवेरा का रस निकाल कर उसमें जैतून का तेल मिलायें और उसे  चेहरे पर मास्क की तरह लगाए। कम से कम 30 मिनट के बाद साफ पानी से चेहरा धो लें। ऐसा रोजाना करने से आपके रिंकल्स कम हो सकते हैं।

लंबे और घने बालों के लिए फॉलो करें ये हेयर केयर टिप्स

पिम्पल्स को जड़ से खत्म करे एलोवेरा

Image Source : INSTAGRAM/clear2perfectionपिंपल्स निकलने पर लगाएं एलोवेरा

चेहरे पर पिम्पल्स निकला बहुत ही आम समस्या है। बहुत सी मिलाएं और यंग लड़कियां इससे अक्सर परेशान रहती हैं और इसे ठीक करने के लिए तरह-तरह के जतन करती हैं। एलोवेरा पिम्पल्स से फाइट कर चेहरे को नई चमक देता है। एलोवेरा में मौजूद एंटी-बैक्टीरिल गुण पिम्पल्स पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है और स्किन में नए सेल बनाने में मदद करता है। 

इस्तेमाल करने का तरीका- इसे चेहरे पर लगाने के लिए एलोवेरा की पत्तियों में से एलोवेरा का रस निकाल लें। रस लगाने के बाद बर्फ से हल्के हाथों से मसाज करें और चेहरा धो लें। नियमित रूप से ऐसा करने पर आपको कभी पिम्पल्स की प्रॉब्लम नहीं होगी। आप चाहें तो एलोवेरा का जूस भी पी सकती हैं।  

यहां पढ़ें लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें- 

झड़ते बालों से हो गए हैं परेशान तो बस ऐसे करें नमक का इस्तेमाल, दोबारा निकल आएंगे बाल

Skin Care Tips: स्किन की कई समस्यों को दूर रखने में कारगर है कपूर, जानें लगाने का तरीका

डैंड्रफ को जड़ से खत्म करेंगे ये घरेलू नुस्खे, सफेद बालों से भी मिलेगा छुटकारा

Latest Lifestyle News