Friday, March 29, 2024
Advertisement

Skin Care Tips: स्किन की कई समस्यों को दूर रखने में कारगर है कपूर, जानें लगाने का तरीका

ठंडी तासीर का कपूर स्किन की कई समस्याओं को दूर रखने में कारगर है। इसका फेसपैक बनाकर लगाने से स्किन को कई फायदे होते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 22, 2021 22:53 IST
स्किन केयर टिप्स - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MONAESBEAUTYY स्किन केयर टिप्स 

कपूर को घर-घर में पूजा के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ये स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसमें एंटीसेप्टिक और एंटीआक्सीडेंट गुण होते हैं जो मुंहासे होने से रोकते हैं। इसके अलावा इसका उपयोग डार्क स्पॉट्स और स्किन व्हाइटनिंग के लिए भी किया जाता है। कपूर को कई अलग-अलग चीजों के साथ मिलाकर एक अच्छा फेस पैक तैयार किया जा सकता है। यहां जानें फेस पैक बनाने के अलग-अलग तरीके।  

डैंड्रफ को जड़ से खत्म करेंगे ये घरेलू नुस्खे, सफेद बालों से भी मिलेगा छुटकारा

इस तरह से तैयार करें कपूर का अलग-अलग फेस पैक 

नारियल तेल और कपूर का फेस पैक

इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कप नारियल तेल में दो चम्मच कपूर को बारीक करके मिलाएं। एक चम्‍मच लेकर इसे अपने चेहरे पर धीरे से मालिश करें। इसे धोने की जरूरत नहीं है। नारियल के तेल में लॉरिक एसिड होता है जो बैक्टीरिया को दूर रखने और मुंहासे के इलाज में मदद करने में कारगर है। इसके साथ जब कपूर का प्रयोग किया जाता है तो यह त्वचा के पोर्स से गंदगी को साफ कर देता है। स्किन वाइटनिंग के लिए भी इस पैक का इस्तेमाल किया जाता है।

मुल्तानी मिट्टी और कपूर का फेस पैक

facepack

Image Source : INSTAGRAM/BEAUTY_SECRET_12
फेसपैक 

इस फेस पैक को बनाने के लिए आप दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक टुकड़ा कपूर या कपूर का तेल और गुलाब जल मिला लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरे को अच्‍छी तरह से पानी से धों लें। यह फेस पैक डार्क स्पॉट को हटाने के काम आता है। अगर  आपके चेहरे पर पिंपल्स के दाग हैं तो यह उसको भी कम कर चेहरे पर ग्‍लो लाने में मदद करता है।

Hair Care Tips: घने और लंबे बाल पाने के लिए मेथीदाना तेल का करें इस्तेमाल, इस तरह से घर पर करें तैयार

बेसन और कपूर का फेस पैक

आधा चम्मच कपूर का तेल लेकर इसमें एक बड़ा चम्मच बेसन और दो बड़े चम्मच गुलाब जल को अच्छी तरह ले मिलाएं और अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद अपने फेस को पानी से धों लें। बेसन आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। बेसन डेड स्किन को भी हटाता है और स्किन को तरोताजा करता है। इस फेस पैक में मौजूद गुलाब जल स्किन के पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद करता हैं और सूजन और मुंहासे को दूर रखता है। 

झड़ते बालों से हो गए हैं परेशान तो बस ऐसे करें नमक का इस्तेमाल, दोबारा निकल आएंगे बाल

कैस्टर ऑयल, बादाम का तेल और कपूर का फेस पैक

facepack

Image Source : INSTAGRAM/BEAUTY_SECRET_12
फेसपैक 

इस फेस पैक को बनाने के लिए आप एक चम्मच कपूर के तेल के साथ आधा कप कैस्टर ऑयल और आधा कप बादाम का तेल मिला लें। रात में सोने से पहले साफ चेहरे पर फेस पैक को लगाएं और रातभर रहने दें। सुबह किसी हल्के क्लींजर और गुनगुने पानी से इसे धो लें। इसमें मौजूद कैस्टर ऑयल में रिकिनोइलिक एसिड मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करता है। यह त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण चेहरे की सूजन को कम करता है। जबकि बादाम का तेल विटामिन ई से भरा होता है जो स्किन को हेल्‍दी रखता है।

यहां पढ़ें लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य बड़ी खबरें- 

बालों के झड़ने से लेकर सफेद बालों की समस्या को कंट्रोल करेगा प्याज का रस, बस ऐसे करें इस्तेमाल

Recipe: घर पर इस आसान तरीके से बनाएं स्ट्रीट वाली आलू चाट, हर कोई करेगा तारीफ

नेचुरल ग्लोइंग स्किन पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, जल्द दिखेगा असर

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement