1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. नेचुरल ग्लोइंग स्किन पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, जल्द दिखेगा असर

नेचुरल ग्लोइंग स्किन पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, जल्द दिखेगा असर

चेहरा रूखा और बेजान होने के पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं। कई बार हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी का असर भी चेहरे पर दिखता है। यही वजह है कि ग्लोइंग स्किन पाने के लिए डाइट पर खास ध्यान देना जरूरी है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: February 14, 2021 22:45 IST
glowing skin - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SHALICIOUSMUAR_ नेचुरल ग्लोइंग स्किन टिप्स 

कड़ाके की ठंड के बाद अब मौजम में धीरे-धारे बदलाव आना शुरू हो गया है। बदलते मौसम का असर हमारे चेहरे पर भी पड़ता है, जो ना केवल हमारी सुंदरता को कम करता है बल्कि हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी को भी दिखाता है। जिस तरह शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्व जरूरी होते हैं ठीक उसी तरह स्किन को भी हेल्दी रखने के लिए पोषक तत्व लेना जरूरी होता है। कई बार पोषक तत्वों की कमी के चलते हमारी स्किन में पिंपल्स, झुर्रियां और काले दाग, धब्बे पड़ने लगते हैं। आज हम आपको बताएंगे ऐसे फूड्स के बारे में जिनका सेवन करने से आपके चेहरे पर नेचुरल ग्लो बना रहेगा। 

बदलते मौसम के साथ इस तरह से करें त्वचा की देखभाल, नहीं होगी परेशानी

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स 

milk for glowing skin

Image Source : INSTAGRAM/NOVATIPASSIONFORFOOD
दूध का सेवन स्किन के लिए फायदेमंद 

दूध 

दूध को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है। रोजाना दूध का सेवन करने से ना केवल शरीर मजबूत बनता है। बल्कि चेहरे पर निखार भी लाया जा सकता है। चेहरे पर कच्चा दूध या मलाई लगाने से ग्लो आता है।   

नींबू

नींबू खाने का स्वाद बढ़ाने का काम तो करता ही है। साथ ही ये त्वचा के लिए भी बहुत गुणकारी माना जाता है। रोजाना नींबू पानी पीने से पेट से जुड़ी परेशानियों को कम किया जा सकता है। साथ ही नींबू को ग्लिसरीन के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे पर निखार लाया जा सकता है।  

स्किन और बालों के लिए फायदेमंद है केले का फूल, कई औषधीय गुणों से है भरपूर

दही 

दही से बना रायता या लस्सी आपके हाजमे को ठीक रखती है। आप दही को चावल के आटे या बेसन के साथ मिलाकर चेहरे पर भी लगा सकते हैं। इससे आपके चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे। 

Apple for glowing skin

Image Source : INSTAGRAM/REZMITA_ANGGRIANI
ग्लोइंग स्किन पाने के लिए खाएं सेब 

सेब

सेब को सेहत के गुणों से भरपूर माना जाता है ये तो सभी जानते हैं। लेकिन, क्या आपको पता है कि सेब से चेहरे की सुंदरता को बढ़ाया जा सकता है। सेब को पीसकर उसमें से रस निकालकर अपने चेहरे पर लगाने से या सेब का सिरका लगाने से चेहरे को चमकदार बनाया जा सकता है।

Benefits of Snake Plant: शुद्ध हवा के लिए घर पर जरूर लगाएं स्नेक प्लांट, जानें इसके फायदे

अखरोट 

अखरोट का सेवन स्किन के लिए अच्छा माना जाता है। अखरोट एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसमें भारी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाने में मदद कर सकता है। 

Click Mania