Thursday, April 25, 2024
Advertisement

बालों के झड़ने से लेकर सफेद बालों की समस्या को कंट्रोल करेगा प्याज का रस, बस ऐसे करें इस्तेमाल

जानें प्याज का रस किस तरह से आपके बालों के लिए फायदेमंद होता है, इसे लगाने से किस तरह से बालों से संबंधित समस्या दूर हो सकती है। साथ ही ये भी जानें किस तरह से आप बालों पर इसे लगा सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 16, 2021 17:57 IST
Onion juice and hair fall- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MEEMI_SKINCARILANACOSMETICS4U Onion juice and hair fall

चेहरे की सुंदरता में बाल सबसे अहम हिस्सा होते हैं। हर कोई चाहता है कि उसके बाल लंबे घने और काले हों, ताकि उसका चेहरा हमेशा खिलाखिला और सुंदर दिखे। हालांकि खराब लाइफस्टाइल की वजह से आजकल ज्यादातर लोगों को बालों से संबंधित कई तरह की परेशानियां होती हैं। ये परेशानियां ना केवल बालों की ग्रोथ रोक देती हैं बल्कि बालों की चमक भी कम कर देती हैं। अगर आपको भी बालों से संबंधित इस तरह की समस्या है तो आप घरेलू नुस्खे से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। ये घरेलू नुस्खा प्याज के रस का है। जानें प्याज का रस किस तरह से आपके बालों के लिए फायदेमंद होता है, इसे लगाने से किस तरह से बालों से संबंधित समस्या दूर हो सकती है। साथ ही ये भी जानें किस तरह से आप बालों पर इसे लगा सकते हैं।

बालों से गायब हो गई चमक तो लगाएं ये घरेलू हेयर मास्क, लौट आएगी शाइन

Onion juice

Image Source : INSTAGRAM/MISS.CUPCAKE0
Onion juice 

बालों से संबंधित समस्याएं

बालों का झड़ना

बालों से संबंधित सबसे ज्यादा कॉमन परेशानी हैं बालों का झड़ना। सबसे ज्यादा बाल तब झड़ते हैं जब मौसम में बदलाव होता है। कई बार तो लोग इतना ज्यादा डर जाते हैं कि बालों को कंघी करने से भी उन्हें डर लगने लगता है। 

बालों की ग्रोथ ना होना 
कई लोग इस बात से परेशान रहते हैं कि उनकी बालों की ग्रोथ यानी कि बाल जल्दी नहीं बढ़ते। ये समस्या तब और बढ़ जाती है जब हेयर फॉल लगातार हो रहा हो लेकिन बाल ना तो बढ़ रहे हों और ना ही नए बाल निकल रहे हों। 

बालों में शाइनिंग ना होना
रूखे और बेजान बाल किसी को अच्छे नहीं लगते। आपके बाल कितनी ही लंबे क्यों ना हो लेकिन अगर उनमें शाइनिंग नहीं है तो वो बेजान लगने लगते हैं। बालों से संबंधित ये समस्या भी कई लोगों को होती है। 

रह रहकर परेशान कर रहे हैं दोमुंहे बाल, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे चंद दिनों में दिखेगा असर

समय से पहले बालों का सफेद होना
आजकल बच्चे हो या फिर बड़े ज्यादातर लोगों के बाल समय से पहले ही सफेद हो रहे हैं। समय से पहले ही बालों का सफेद होना कई बार शरीर में किसी चीज की कमी तो कभी हार्मोन्स चेंज की वजह से होता है। 

Hair Fall

Image Source : INSTAGRAM/DID.YOU.KNOW.247
Hair Fall

सभी समस्याओं से निजात दिलाएगा प्याज का रस

हेयर फॉल और डैंड्रफ के लिए लगाएं प्याज का रस और शहद
अगर आप बालों के गिरने और डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो प्याज का रस आपकी इस समस्या को दूर कर सकता है। इसके लिए बस आप शहद के साथ प्याज का रस मिलाकर बालों में लगाएं जिससे आपकी ये समस्या चंद दिनों में दूर हो जाएगी। 

जानें लगाने का तरीका- प्याज का रस और शहद की समान मात्रा लें और दोनों को अच्छे से मिला लें। इस मिश्रण को स्कैल्प पर करीब एक घंटे तक लगा रहने दें। इसके बाद बालों को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। 

Onion juice

Image Source : INSTAGRAM/FLEETINGBEAUTI
Onion Juice 

बालों की अच्छी ग्रोथ के लिए प्याज का रस और जैतून का तेल लगाएं
अगर आपके बालों की ग्रोथ नहीं हो रही तो भी उसमें प्याज का रस आपकी मदद करेगा। इसके लिए बस आप प्याज के रस के साथ जैतून का तेल मिलाएं। 

जानें लगाने का तरीका- प्याज का रस और जैतून का तेल बराबर मात्रा में मिला लें। इसके बाद इससे बालों की अच्छे से मालिश करें। करीब एक घंटे बाद बालों को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। 

सफेद बालों को रोकने में असरदार है प्याज का रस
अगर आप सफेद बाल की समस्या से परेशान हैं तो भी आप प्याज के रस को लगाएं। ये सफेद बालों की समस्या को कंट्रोल करेगा। 

जानें लगाने का तरीका- प्याज का रस लें और उससे स्कैल्प पर मसाज करें। इसे करीब 15 से 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें। अगर आपके बालों से प्याज की महक आ रही है तो आप बहुत थोड़ा शैप्पू लगाकर बालों को धो लें। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement