1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. बालों से गायब हो गई चमक तो लगाएं ये घरेलू हेयर मास्क, लौट आएगी शाइन

बालों से गायब हो गई चमक तो लगाएं ये घरेलू हेयर मास्क, लौट आएगी शाइन

काले, घने, लंबे और शाइनी बाल सभी को पसंद होते हैं। लेकिन, इसके लिए बालों का सही और नियमित रूप से देखभाल करना बहुत जरूरी होता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: February 07, 2021 22:10 IST
बालों की खोई हुए चमक...- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/LENTE_HAIR_STYLE बालों की खोई हुए चमक वापस लाने के लिए घरेलू नुस्खे 

बालों की देखभाल करना आसान काम नहीं है। हेल्दी और शाइनी बालों के लिए भी एक अच्छा हेयर केयर रुटीन बनाना जरूरी है। कभी-कभी काम में व्यस्तता के चलते हम अपमे बालों का ध्यान नहीं रख पाते हैं। ऐसे में हमारे बालों का शाइन खत्म हो जाता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो घबराएं नहीं क्योंकि बालों की चमक को वापस पाने के लिए कई तरह के प्राकृतिक उपचार मौजूद हैं। इन बेहद आसान और कारगर घरेलू नुस्खे अपनाने से आपके बालों की चमक वापस आ सकती है। 

डायबिटीज रोगियों के शुगर लेवल को कंट्रोल करने में असरदार है मशरूम, बस ऐसे करें डाइट में शामिल

बालों को शाइनी बनाने के लिए घरेलू नुस्खे

egg hair mask
Image Source : INSTAGRAM/WHIPSALON
एग हेयर मास्क 

बालों के लिए अच्छा होता है एग हेयर मास्क 

दो अंडे लें और उसके सफेद वाले हिस्से से हेयर मास्क तैयार करें। इसके लिए 2 टेबलस्पून दही, 1 टेबलस्पून शहद और नींबू का रस भी मिलाएं। तैयार किए गए इस मास्क को अपने स्कैल्प पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक छोड़ दें इसके बाद एक हल्के सल्फेट मुक्त शैम्पू के साथ बालों को धो लें। प्रोटीन, विटामिन सी और शहद का मॉइस्चराइजिंग इफेक्ट आपके रूखे बालों के लिए फायदेमंद रहेगा। इस पैक को हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल करें। 

केले का हेयर मास्क

मैश किया हुआ केला और जैतून के तेल से मास्क बनाएं। तैयार किए गए मास्क को अच्छी तरह से अपने स्कैल्प पर लगाएं। लगभग 1 घंटे तक इसे आराम देने के बाद अपने बालों को गुनगुने पानी से धो लें। केले में मौजूद पोटैशियम सूखे बालों को पोषण पहुंचाएगा। इससे आपके बाल सॉफ्ट हो जाएंगे।

बढ़े वजन को कंट्रोल करने के लिए नाश्ते में खाएं ये 5 वेट लॉस फूड्स, जल्द दिखेगा असर

असरदार है गर्म तेल की मालिश 

एक कटोरी में थोड़ा सा तेल लेकर उसे गरम करे लें। गरम किए गए तेल को थोड़ी देर के लिए आराम दें और फिर अपनी स्कैल्प पर हर तरफ से धीरे से मालिश करें। फिर अपने सिर के चारों ओर तौलिया लपेटें। इससे आपके बाल बेहद नरम हो जाएंगे। तेल बालों की जोड़ों में पहुंचकर उसे पोषण देता है जिससे आपके बाल सॉफ्ट और शाइनी हो जाते हैं। 

जिलेटिन मास्क है बेहतर विकल्प 

1 टेबलस्पून जिलेटिन, एप्पल साइडर विनेगर, एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें जैसे कि गुलाब, चमेली, मेंहदी, क्लेरी सेज और 1 कप गर्म पानी के साथ मास्क तैयार करें। 15 मिनट के लिए अपने बालों पर मास्क छोड़ दें और फिर बालों को धो लें। मास्क पूरी तरह से बालों को पोषण पहुंचाती है इससे आपके बाल रेशमी होते हैं।  

hot oil massage
Image Source : INSTAGRAM/FLORIAN.JUJUY
गर्म तेल की मालिश 

ब्लड शुगर लेवल को तेजी से कंट्रोल करने में मदद करेगा प्याज, बस ऐसे करें इस्तेमाल

अरंडी का तेल या एवोकैडो पेस्ट

केस्टर में ओमेगा-9 एसिड के गुण होते हैं जो थर्मल प्रोटेक्टेंट के रूप में काम करते हैं। अपने स्कैल्प पर बादाम के तेल के साथ अरंडी के तेल की मालिश करें। इसमें कुछ सूखे हिबिस्कस के फूल मिलाएं। इसमें मौजूद फ्लेवोनोइड्स, विटामिन ई और अमीनो एसिड से आपके बालों को मजबूत मिलेगी। साथ ही आपके बाल शायनी और स्ट्रॉन्ग होंगे।   

उपर दी गई सभी सामान्य ज्ञान के लिए हैं। इसमें किसी भी हेयर स्पेशलिस्ट की सलाह नहीं ली गई है। इसलिए ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से सलाह लें।  

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X