1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. डायबिटीज रोगियों के शुगर लेवल को कंट्रोल करने में असरदार है मशरूम, बस ऐसे करें डाइट में शामिल

डायबिटीज रोगियों के शुगर लेवल को कंट्रोल करने में असरदार है मशरूम, बस ऐसे करें डाइट में शामिल

एक स्टडी में पाया गया है कि मशरूम डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि ये ब्लड में शुगर की मात्रा को कम करता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 07, 2021 19:13 IST
mushroom - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/REAL.FOODIE डायबिटीज मरीजों के लिए किसी दवा से कम नहीं है मशरूम

डायबिटीज के मरीजों को सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है क्योंकि उनकी पूरी जिंदगी दवाईयों पर निर्भर होती है। ऐसे में दवाई के साथ-साथ अच्छी लाइफस्टाइल और खान-पान का होना बहुत जरूरी है। सभी डायबिटिक पेशेंट्स को कई तरह के फूड्स लेने से पहले कई बार सोचना पड़ता है। लेकिन, बहुत से फूड्स ऐसे हैं जो डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी दवा से कम नहीं है इन्हीं में से एक है मशरूम। Journal of Functional Foods में छपी एक रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक, डायबिटीज के मरीजों के लिए मशरूम किसी दवा से कम नहीं है। इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। आज हम आपको बताएंगे कि मशरूम का सेवन डायबिटीज मरीजों के लिए कैसे फायदेमंद है? 

स्किन पर दिखने वाले डायबिटीज के लक्षणों को ना करें नजरअंदाज, बढ़ सकती है परेशानी

तमाम औषधीय गुण से भरपूर है मशरूम

मशरूम में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसमें विटामिन डी, सेलेनियम, जिंक, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-डायबिटिक, एंटी वायरल एंटी कैंसर और एंटी माइक्रोबियल जैसे गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन से डायबिटीज में आराम मिल सकता है।

इस तरह से डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद  है मशरूम  

ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है कम

मशरूम का जीआई बहुत ही कम होता है क्योंकि इसमें कार्ब्स का लेवल ना के बराबर होता है। डायबिटीज के मरीजों को ऐसे सभी फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करने के लिए कहा जाता है जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स लो होता है। ऐसे में मशरूम के सेवन से शरीर में ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। अगर आप डायबिटीज रोगी हैं, तो रोजाना 100-150 ग्राम मशरूम खाना चाहिए। 

मसूड़ों में खून आने की समस्या से राहत दिलाएंगी विटामिन C से भरपूर ये चीजें, डाइट में करें शामिल

विटीमिन ए से भरपूर है मशरूम 

डायबिटीज की वजह से शरीर के कई हिस्से प्रभावित होते हैं। सबसे ज्यादा असर आंखों पर पड़ता है इसलिए मशरूम को डाइट में शामिल करने से ये परेशानी भी कम हो सकती है। मशरूम में विटीमिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों की रोशनी को ठीक रखता है।

मोटापा कम करने में कारगर

डायबिटीज रोगियों को आमतौर पर वजन कंट्रोल रखने की सलाह दी जाती है। मोटापे का ज्यादा बढ़ना शुगर के मरीजों के लिए बहुत घातक होता है। विशेषज्ञों के मुताबिक मशरूम वजन को कंट्रोल करने में मददगार है।  

मशरूम में होता है कम स्टार्च

डॉयबिटीज मरीजों को लो स्टार्च फूड खाने की सलाह दी जाती है। ऐसे में मशरूम एक बेहतर विकल्प हो सकता है।  

पतले होने के चक्कर में रोज पी रहे हैं ग्रीन टी तो हो जाएं सतर्क, इन बीमारियों का है खतरा

मैटाबॉलिज्‍म करे मजबूत

मशरूम में विटामिन ‘बी’ होता है जो कि खाने को ग्‍लूकोज में बदल कर एनर्जी प्रोड्यूस करता है। विटामिन बी-2 और बी-3 भी मैटाबॉलिज्‍म को दुरुस्त रखते हैं। इसलिए मशरूम खाने से मैटाबॉलिज्‍म बेहतर बना रहता है। 

यहां पढ़ें हेल्थ की अन्य खबरें- 

शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, तेजी से बढ़ेगा हीमोग्लोबिन

सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये घरेलू ड्रिंक्स, जल्द मिल जाएगा आराम

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इन चीजों का करें सेवन, होगा फायदा

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। डायबिटीज रोगियों के शुगर लेवल को कंट्रोल करने में असरदार है मशरूम, बस ऐसे करें डाइट में शामिल News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
health conf 2021
X