1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. मसूड़ों में खून आने की समस्या से राहत दिलाएंगी विटामिन C से भरपूर ये चीजें, डाइट में करें शामिल

मसूड़ों में खून आने की समस्या से राहत दिलाएंगी विटामिन C से भरपूर ये चीजें, डाइट में करें शामिल

मसूड़ों से खून आना एक आम समस्या है। इसके पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं। इन्हीं में से एक है विटामिन-सी की कमी।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: February 06, 2021 22:58 IST
मसूड़ों में खून आने...- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/TWENTYONEDENTAL मसूड़ों में खून आने की समस्या 

एक स्टडी में ये बात सामने आई है कि व‍िटाम‍िन-सी की कमी से मसूड़ों से खून आ सकता है। नेशनल हेल्थ एंड न्यूट्रिशन एग्जाम‍िनेशन सर्वे के आंकड़ों का विश्लेषण किया गया। जिसमें रिसर्च करने वालों ने पाया कि ज‍िन पार्टीस‍िपेंट के ब्लड में विटामिन-सी का लेवल कम था, उनके मसूड़ों से खून आने की संभावना ज्यादा थी।जानकारी के मुताबिक यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन स्कूल ऑफ डेंटिस्ट्री के ओरल हेल्थ साइंस के सहायक प्रोफसर फिलिप ह्यूजेल की माने तो अगर आपके दांतों से खून बह रहा है, तो ब्रश करें क्योंकि ये मसूड़े में सूजन का शुरुआती संकेत हो सकता है। इसके अलावा आपको विटामिन सी के लेवल को भी जांचना चाहिए। 

नेहा धूपिया ने 8 महीने में घटाया 21 किलो वजन, इन सेलेब्स का भी हुआ जबरदस्त ट्रांसफॉर्मेशन

मसूड़ों से ब्लीडिंग होने पर होने वाली समस्या

मसूड़ों से ब्लीडिंग होने के कारण होने वाले अन्य लक्षणों में शामिल हैं- बदबूदार सांस, मसूड़ों का ढीलापन, मसूड़ों में सूजन, मसूड़ों का लाल या बैंगनी रंग का होना, ढीले दांत, मुंह के छाले या अल्सर। इसके अलावा मसूड़ों से ब्लीडिंग होने पर शरीर की प्रणालियों से जुड़े कई अन्य लक्षण भी देखने को मिल सकते हैं। 

इन चीजों को डाइट में शामिल करने से आप विटामिन-सी की समस्या से बच सकते हैं

bleeding gums

Image Source : INSTAGRAM/BIOTICOMMUNITY
बथुए की पत्तियां चबाने से मिलेगा फायदा

बथुए की पत्तियां चबाने से मिलेगा फायदा

हरी पत्तेदार सब्जी बथुआ साग में विटामिन सी और कैल्शियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। ये दांतों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते है। मसूड़ों से ब्लीडिंग होने पर बथुए की पत्तियों को कच्चा चबाएं इससे आपको राहत मिल सकता है। 

ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखते हैं कद्दू के बीज, डाइट में करें शामिल

संतरा करेगा मसूड़ों की सूजन दूर

संतरे में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। मसूड़ों से ब्लीडिंग की समस्या होने पर एक कप संतरे के जूस में एक चुटकी जीरा पाउडर और आधा चम्मच नेचुरल शुगर मिलाकर पिएं। कुछ दिनों तक लगातार सेवन करने से समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

bleeding gums

Image Source : INSTAGRAM/LEMON.ZAMURAI
डाइट में शामिल करें नींबू

डाइट में शामिल करें नींबू

खट्टे फलों में विटामिन-सी होता है जो मसूड़ों के लिए अच्छा होता है। नींबू में मौजूद विटामिन सी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। मसूड़ों से खून आने की समस्या होने पर अपने डाइट में नींबू को शामिल करें। इससे आपको राहत मिल सकती है। 

मुंह के रोगों के लिए कारगर है गाजर

गाजर में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें विटामिन ए, डी, सी, बी-6, प्रोटीन, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट और पोटेशियम होता है। मसूड़ों से ब्लीडिंग होने पर गाजर के ताजे पत्तों को चबाने से फायदा मिलता है। इसके अलावा गाजर का जूस निकालकर पीने से मुंह के अल्सर, मुख के दुर्गंध और मसूड़ों से ब्लीडिंग की समस्या दूर हो सकती है। 

आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ डायबिटीज कंट्रोल करता है पिस्ता, डाइट में इस तरह करें शामिल

bleeding gums

Image Source : INSTAGRAM/ORGANICINDIAUSA
आंवला द‍िलाएगा मसूड़ों में सूजन और ब्लीड‍िंग से निजात

आंवला द‍िलाएगा मसूड़ों में सूजन और ब्लीड‍िंग से निजात

आंवला में सबसे ज्यादा विटामिन-सी पाया जाता है। आंवले में मौजूद बैक्टीरियल संक्रमण, मसूड़ों से ब्लीडिंग की समस्या को दूर करने में लाभकारी होता है और शरीर में विटामिन-सी की कमी को दूर करता है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। मसूड़ों में खून आने की समस्या से राहत दिलाएंगी विटामिन C से भरपूर ये चीजें, डाइट में करें शामिल News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X