Friday, April 26, 2024
Advertisement

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इन चीजों का करें सेवन, होगा फायदा

आंखों का ख्याल रखने के लिए खानपान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। हम आपको बताएंगे कि वो कौन से फूड्स हैं जिन्हें खाने से आपकी आंखों की रोशनी अच्छी रहेगी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: February 01, 2021 21:26 IST
WEAK EYESIGHT - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SEHRISH_BLOGS WEAK EYESIGHT 

आंखों का कमजोर होना कोई नई बात नहीं है। कई बार ये लापरवाही की वजह से कमजोर हो जाती हैं तो कई बार जेनेटिक वजह इनकी कमजोरी का कारण बनती है। ऐसे में सिर्फ दवा लेना काफी नहीं होता, अगर खानपान में थोड़ी सी सावधानी बरती जाए तो आंखों में लगा चश्मा आसानी से उतारा जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे वो कौन से फूड्स हैं जिन्हें खाने से आपके आंखों की रोशनी अच्छी रहेगी। 

बार-बार लगती है प्यास तो हो जाएं अलर्ट, हो सकता है गंभीर बीमारी का संकेत

विटामिन ई से भरपूर है बादाम का दूध

बादाम के दूध में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक होता है। आंखों से जुड़ी समस्याओं से बचे रहने के लिए हफ्ते में कम से कम तीन बार बादाम का दूध पीना चाहिए।   

SOYABEAN
Image Source : INSTAGRAM/YVEART
SOYABEAN 

 
प्रोटीन से भरपूर होता है सोयाबीन

प्रोटीन से भरपूर सोयाबीन आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ा सकती है। आंखों से जुड़ी समस्याओं के मरीजों को डाइट में सोयाबीन जरूर शामिल करना चाहिए।

एक ही जगह पर लंबे समय तक बैठने से सुन्न पर जाते हैं पैर? आराम पाने के लिए अपनाएं ये तरीके

हरी सब्जियों में होता है आयरन 

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करें। हरी सब्जियों में आयरन काफी मात्रा में पाया जाता है जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है। हरी सब्जियों का सेवन स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद होता है।

खाने में ये मामूली बदलाव करके कंट्रोल कर सकते हैं यूरिक एसिड

CARROT

Image Source : INSTAGRAM/YVEART
CARROT 

गाजर है आंखों के लिए फायदेमंद 

गाजर का सेवन आंखों के लिए काफी फायदेमंद होता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोजाना गाजर का सेवन करना चाहिए। अगर आपको गाजर का सेवन करना पसंद नहीं है तो आप गाजर के जूस भी पी सकते हैं। इसके अलावा जामुन और अंडा भी आखों की रोशनी के लिए बहुत फायदेमंद है। 

नोट- अगर आपको पहले से ही आंखों से जुड़ी कोई बीमारी है तो ये सभी फूड्स खाने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement