1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. हेल्थ
  4. बढ़े वजन को कंट्रोल करने के लिए नाश्ते में खाएं ये 5 वेट लॉस फूड्स, जल्द दिखेगा असर

बढ़े वजन को कंट्रोल करने के लिए नाश्ते में खाएं ये 5 वेट लॉस फूड्स, जल्द दिखेगा असर

बहुत से लोग सुबह के नाश्ते में कुछ हैवी या चटपटा खाना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप वर्कआउट कम करने हैं तो सुबह की शुरुआत हल्की चीजों को खाकर करनी चाहिए। बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट डाइट बहुत जरूरी है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: February 07, 2021 19:20 IST
नाश्तें में शामिल...- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/ K_ACCESSIBLENUTRITION_FITNESS नाश्तें में शामिल करें वजन घटाने वाले फूड्स 

जब बात चटपटे खाने की आती है तो शायद ही कोई ऐसा हो जो अपना मन मारना पसंद करता हो। लेकिन, कहते हैं ना कि कुछ पाने के लिए कुछ खोना पड़ता है। इसी तरह से अगर आप अपना वेट कम करने की सोच रहे हैं तो आपको ऑइली और हेवी ब्रेकफॉस्ट को बाय-बाय कहना होगा। सुबह के समय कुछ ऐसा खाएं जिसे पचाना आसान हो। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि नाश्ता हेल्दी और लंबे समय तक एनर्जी देने वाला हो। ऐसे में ब्रेकफास्ट में तली-भुनी चीजें न खाकर कुछ ऐसा खाएं जो आसानी से डाइजेस्ट हो जाए और खाने में टेस्टी भी हो। आज हम आपको बताएंगे नाश्ते के लिए कुछ ऐसे फूड्स जो टेस्टी होने के साथ-साथ आपको फिट रखने में भी मदद कर सकते हैं। 

डायबिटीज रोगियों के शुगर लेवल को कंट्रोल करने में असरदार है मशरूम, बस ऐसे करें डाइट में शामिल

daliya
Image Source : INSTAGRAM/DESIDUNIYAFOODTALK
नाश्ते में लें दलिया 

नाश्ते में लें दलिया या पोहा

दलिया एक ऐसा फूड है जो बहुत आसानी से पच जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। इसके साथ आप पोहा भी खा सकते हैं। ध्यान रखिए कि नाश्ते में फाइबर या प्रोटीन से भरपूर चीजों का ही सेवन करें। 

सेब और ड्राई फ्रूट्स से कर लें दोस्ती 

वजन घटाने और एनर्जी के लिए बादाम और अखरोट जैसे नट्स खाने से आपको मदद मिल सकती है। बादाम को रातभर पानी में सोक कर के खाना ज्यादा अच्छा होता है। साथ ही आप सेब भी खा सकते हैं या सेब का जूस पी सकते हैं। इसके अलावा आप मखाने, बादाम, काजू को रोस्ट करके भी खा सकते हैं। ये आपके शरीर को एनर्जी देंगे। 

omlette

Image Source : INSTAGRAM/REAL.FOODIE
वजन कम करने के लिए बेस्ट है ऑमलेट 

वजन कम करने के लिए बेस्ट है ऑमलेट और ग्रीन टी 

अंडे में प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है। इसलिए यह तेजी से वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है। अंडे का सही फायदा तभी मिलता है, जब इसके सफेद हिस्से का ऑमलेट बनाकर खाया जाए। इसमें प्याज, टमाटर जैसी सब्जियां डाल लें। इसके साथ आप चाय या कॉफी की जगह ग्रीन टी पिएं। इससे आपके शरीर को आराम मिलेगा। 

कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाने में कारगर है अंजीर, जानिए 5 बड़े फायदे

लाइट होता है इडली-सांभर का नाश्ता

साउथ इंडियन डिश इडली और सांभर एक बेहतरीन नाश्ता है। हालांकि, अब इसे पूरे देश में नाश्ते के रूप में खाया जाता है। इडली और सांभर में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है। साथ ही आप सांभर में अलग-अलग तरह की सब्जियां डालकर इसे और भी ज्यादा हेल्दी बना सकते हैं। इसे डाइजेस्ट करना आसान होता है। 

ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखते हैं कद्दू के बीज, डाइट में करें शामिल

soup
Image Source : INSTAGRAM/TEASPOONOFSTARDUST
बेहद फायदेमंद होता है सूप

बेहद फायदेमंद होता है सूप

सुबह के नाश्ते के साथ सूप बेहतरीन ऑप्शन है। वजन कम करने के लिए आप वेजिटेबल सूप और ब्राउन ब्रेड का सेवन कर सकते हैं। इसमें विटामिन, मिनरल्स और न्यूट्रिशन्स होते हैं। इसके लिए आप कुछ ताजी और पोषक सब्जियों को उबालकर पानी के साथ मिक्सी में पीसकर पतला सूप बना लें। इसे और ज्यादा टेस्टी बनाने के लिए इसमें घी का तड़का भी लगा सकते हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। बढ़े वजन को कंट्रोल करने के लिए नाश्ते में खाएं ये 5 वेट लॉस फूड्स, जल्द दिखेगा असर News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन
Write a comment
X