1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. लंबे और घने बालों के लिए फॉलो करें ये हेयर केयर टिप्स

लंबे और घने बालों के लिए फॉलो करें ये हेयर केयर टिप्स

जानें वो कौन से टिप्स हैं जो आपको बालों को लंबे, घने और चमकदार बनाने के लिए जरूरी हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: February 22, 2021 23:53 IST
hair care- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HOTHEADSHAIREXTENSIONS hair care

हर कोई चाहता है कि उसके बाल सिल्की, मुलायम और चमकदार हों। अगर आप भी अपने बालों को हमेशा सिल्की, चमकदार और लंबे बनाए रखना चाहती हैं तो कुछ टिप्स को अपनाना जरूरी है। जानें वो कौन से टिप्स हैं जो आपको बालों को लंबे, घने और चमकदार बनाने के लिए जरूरी हैं। 

डैंड्रफ को जड़ से खत्म करेंगे ये घरेलू नुस्खे, सफेद बालों से भी मिलेगा छुटकारा

लकड़ी की कंघी का करें इस्तेमाल

हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि बालों में प्लास्टिक की कंघी की जगह लकड़ी की कंघी का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही सोने से पहले बालों को कंघी जरूर करें। इससे स्कैल्प का ब्लड सुर्कुलेशन बढ़ जाता है। साथ ही लकड़ी की कंघी इस्तेमाल करने से नेचुरल ऑयल स्कैल्प में सामान्य रूप से पहुंचता है। जबकि प्लास्टिक की कंघी का इस्तेमाल करने से बालों में स्टैटिक चार्ज उत्पन्न होता है। 

तकिए का कवर सिल्क के कपड़े का
ज्यादातर लोग तकिए का कवर कॉटन का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि कॉटन के कवर पर सिर रखकर सोने से बाल ड्राई हो जाते हैं। इसके साथ ही बाल ज्यादा टूटते भी हैं। इसी वजह से आप तकिए पर सिल्क के कवर को चढ़ाएं।

गरम तेल से करें मसाज
बालों की देखभाल को लिए बालों की मसाज भी बहुत जरूरी है। इसलिए बालों में गुनगुना तेल लगाकर बालों की मसाज करें। करीब एक घंटे बाद बालों को धो लें। ऐसा करने से बाल हेल्दी रहेंगे।

झड़ते बालों से हो गए हैं परेशान तो बस ऐसे करें नमक का इस्तेमाल, दोबारा निकल आएंगे बाल

रोज ना बनाएं टाइट पोनी
कई लोगों को टाइट पोनी बनाना पसंद होता है। लेकिन रोजाना बालों को टाइट बांधने से बाल नाजुक हो जाते हैं और टूटते भी हैं। इसलिए लगातार पोनी ना बनाएं। साथ ही सोते वक्त पोनीटेल ना करें। 

तनाव से रहें दूर
बहुत ज्यादा तनाव लेने से भी बाल टूटने लगते हैं। बालों की अच्छी ग्रोथ और हेयर फॉल को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है कि आप तनाव ना लें। तनाव को कम करने के लिए आप योग कर सकते हैं। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
womens-day-2021