1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. अंडरआर्म्स की बदबू को दूर करने के लिए अपनाएं ये 7 आसान घरेलू उपाय

अंडरआर्म्स की बदबू को दूर करने के लिए अपनाएं ये 7 आसान घरेलू उपाय

गर्मियां शुरू होते ही पसीने के कारण कई समस्याएं शुरू हो जाती है। उन में से अंडरआर्म्स से आने वाली बदबू से बहुत से लोग परेशान रहते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 26, 2021 20:28 IST
under arms smell - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV घरेलू उपायों से दूर करें अंडरआर्म्स की बदबू 

गर्मी के मौसम में पसीना आना बहुत आम बात है। पसीना आने से कई समस्याएं होने लगती हैं। उन में से अंडरऑर्म्स से आने वाली बदबू से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। ये प्रॉब्लम होने पर लोग आपके पास बैठने से कतराते हैं। आपके पास बैठते ही अगर कोई मुंह पर रूमाल रख लें तो आपको कैसा महसूस होगा? अगर आप भी चाहते हैं आप को सभी के सामने शर्मिंदा ना होना पड़े तो इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर आप अंडरऑर्म्स की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं। इससे पहले ये जानना जरूरी है कि ज्यादा पसीना आना या अंडरआर्म्स की बदबू के पीछे क्या कारण है?

बदलते मौसम में खुद का रखें ध्यान, गलती से भी ना करें ये 5 काम    

क्यों आता है अंडरआर्म्स में पसीना? 

 अंडरआर्म्स में पसीना आने के कई कारण हो सकते हैं। कई बार शरीर में मैग्नीशियम की कमी के कारण भी ये समस्या हो सकती है। दरअसल, अंडरआर्म्स में पसीने की ग्रंथियों की संख्या ज्यादा होती है इसलिए यहां ज्यादा पसीना आता है।    

इन घरेलू उपायों को अपनाने से अंडरऑर्म्स की बदबू से मिल सकता है छुटकारा- 

बेकिंग सोडा

BAKING SODA

Image Source : INSTAGRAM/ THERECOVERINGCLEANFREAK
बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा अंडरआर्म्स की बदबू से छुटकारा दिलाने के लिए कारगार उपाय है। इसे इस्तेमाल करने के लिए नींबू के रस में एक चम्मच बेकिंग सोडा अच्छी तरह मिलाएं। इसमें गांठे ना बनने दें। फिर इसे अंडरआर्म्स पर 15 मिनट लगा रहने दें और बाद में साफ कर लें। यह पसीने को रोक कर बदबू से राहत दिलाता है।

गुलाबजल

पसीने की बदबू से राहत पाने के लिए गुलाबजल बहुत फायदेमंद है। इसे आप अंडरआर्म्स के आस-पास स्प्रे भी कर सकते हैं या फिर गुलाबजल से रूई के साथ अंडरआर्म्स को साफ कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप नहाने के पानी में थोड़ा-सा गुलाबजल मिला कर नहाएंगे तो इससे पसीने की बदबू से राहत मिल सकती है।

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर अंडरआर्म्स की बदबू से छुटकारा दिलाने के लिए बढ़िया ऑप्शन है। इसके इस्तेमाल से अंडरआर्म्स में होने वाले बैक्टीरिया का खात्मा होता है और यह पसीने को भी कम करता है। एप्पल साइडर विनेगर में थोड़ा सा नारियल तेल मिलाकर लगाने से आपको फायदा मिल सकता है।

Skin Care Tips: स्किन की कई समस्यों को दूर रखने में कारगर है कपूर, जानें लगाने का तरीका

नींबू 

lemon

Image Source : INSTAGRAM/SALATAS_ROAD
नींबू 

नींबू में एसिडिक गुण होते हैं जो पसीने की बदबू से छुटकारा दिलाते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए नींबू को आधा काट कर इसके टुकड़े को 10 मिनट तक अंडरआर्म्स पर रगड़ें। फिर पानी से धो लें। इससे आपको दिनभर की बदबू से राहत मिलेगी।

टमाटर

अंडरआर्म्स की बदबू से छुटकारा पाने के लिए आप टमाटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप टमाटर का पल्प और रस निकालकर इसे 15 मिनट अंडरआर्म्स पर लगाएं और बाद में नहा लें। ऐसा दो-तीन दिन में 1 बार करें।

फिटकरी

इसे इस्तेमाल करने के लिए नहाने से पहले 3 मिनट तक फिटकरी को अंडरआर्म्स पर रगड़े और बाद में नहाएं। यह उपाय अंडरआर्म्स की बदबू से राहत दिलाने के लिए काफी कारगार है।

Hair Care Tips: घने और लंबे बाल पाने के लिए मेथीदाना तेल का करें इस्तेमाल, इस तरह से घर पर करें तैयार

एलोवेरा

ALEOVERA

Image Source : INSTAGRAM/SARAQURESHI4982
एलोवेरा 

रात को थोड़ा सा एलोवेरा जेल अपनी उंगलियों पर लेकर अपने अंडरआर्म्स पर लगाएं। इसे रातभर के लिए रहने दें और अगली सुबह पानी से धो लें। चाहें, तो एक चौथाई कप एलोवेरा जेल पी भी सकते हैं। इससे आपको काफी राहत मिल सकता है।

यहां पढ़ें लाइफस्टाइल से जुड़़ी अन्य बड़ी खबरें-  

झड़ते बालों से हो गए हैं परेशान तो बस ऐसे करें नमक का इस्तेमाल, दोबारा निकल आएंगे बाल

नेचुरल ग्लोइंग स्किन पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, जल्द दिखेगा असर

बालों के झड़ने से लेकर सफेद बालों की समस्या को कंट्रोल करेगा प्याज का रस, बस ऐसे करें इस्तेमाल

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन
Write a comment
X