A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ भूलकर भी इन 5 मसालों का न करें हद से ज्यादा सेवन, हो सकता है जानलेवा

भूलकर भी इन 5 मसालों का न करें हद से ज्यादा सेवन, हो सकता है जानलेवा

मसाले हर व्यंजन का स्वाद तो बढ़ाते है। साथ ही यह हमारी सेहत के लिए फायदेमंद भी होते है। कहा जाता है कि हर चीज की एक लिमिट होती है। इसी तरह मसालों का है। इनका भी ज्यादा सेवन करना जानलेवा साबित हो सकता है। जानिए किन मसालों का हद से ज्यादा सेवन नहीं...

masala- India TV Hindi masala

हेल्थ डेस्क: मसाले हर व्यंजन का स्वाद तो बढ़ाते है। साथ ही यह हमारी सेहत के लिए फायदेमंद भी होते है। कहा जाता है कि हर चीज की एक लिमिट होती है। इसी तरह मसालों का है। इनका भी ज्यादा सेवन करना जानलेवा साबित हो सकता है। जानिए किन मसालों का हद से ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। नहीं तो सेहत पर बुरा असर पड़ेगा। 

कलौंजी
मुख्य रुप से इसका इस्तेमाल बांग्ला खानों में तड़के लगाने के रुप में इस्तेमाल किया जाता है। इसका ज्यादा सेवन करने से आपको पपेट संबंधी समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं अगर आपको पीरियड्स की प्राब्लम हबै, तो इसका सेवन न ही करें, तो बेहतर है, क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है।

सौंफ
सौंफ का इस्तेमाल खाना का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ मुंह का स्वाद चेंज करने और माउथ फेशनर के रुप में भी इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। इसका ज्यादा सेवन करने से आपकी स्किन में एलर्जी हो सकती है।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़े और मसालों के बारें में

Latest Lifestyle News