A
Hindi News लाइफस्टाइल हेल्थ भूलकर भी इन 5 मसालों का न करें हद से ज्यादा सेवन, हो सकता है जानलेवा

भूलकर भी इन 5 मसालों का न करें हद से ज्यादा सेवन, हो सकता है जानलेवा

मसाले हर व्यंजन का स्वाद तो बढ़ाते है। साथ ही यह हमारी सेहत के लिए फायदेमंद भी होते है। कहा जाता है कि हर चीज की एक लिमिट होती है। इसी तरह मसालों का है। इनका भी ज्यादा सेवन करना जानलेवा साबित हो सकता है। जानिए किन मसालों का हद से ज्यादा सेवन नहीं...

black peper

काली मिर्च
इसका इस्तेमाल गरम मसाले के रुप में किया जाता है। इसे पुलाव में भी स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन इसका ज्यादा सेवन करना खतरे से खाली नहीं है, क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। जब यह हमारे शरीर में ज्यादा चली जाती है, तो आपको एसिडिटी, जलन आदि की समस्या का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं कई लोगों को इससे एलर्जी भी हो जाती है। खासतौर पर जो महिला प्रेग्नेंट है वह इससे दूरी बनीकर रखें, तो ज्यादा बेहतर है।

हल्दी
हल्दी को एंटी बायोटिक कहा जाता है। यह शरीर के सभी दर्द से चुटकी में निजात दिला देता है, लेकिन इसकी भी एक निमयित मात्रा लेनी चाहिए। अगर आप प्रेग्नेंट है, तो इस बात का ध्यान रखें कि इसका ज्यादा सेवन करने से आप पर और होने वाले बच्चे पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।  इसके अलावा अगर पुरुष इसको अधिक मात्रा में लेते है, तो यह टेसटोसटेरॉन लेवल को कम करता है जिससे फर्टिलिटी कम हो जाती है।

जीरा
आमतौर पर जीरा का इस्तेमाल अधिकतर सब्जियों में किया जाता है। इसकी एक लिमिट में सेवन करना चाहिए। नहीं तो आपके लीवर में तो बुरा असर पड़ेगा ही इसके साथ ही ब्लड शुगर लेवल भी कम होगा। इसलिए इसका सेवन एक नियमित मात्रा में करें।

Latest Lifestyle News