Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

भूलकर भी इन चीजों के साथ न करें शहद का सेवन, हो सकता है जानलेवा

जानिए आयुर्वेद के अनुसार ऐसी कौन सी चीजें है। जिनके साथ शहद का सेवन भूलकर भी न करना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 03, 2017 12:32 IST
honey- India TV Hindi
honey

हेल्थ डेस्क: शहद सौंदर्य के साथ-साथ सेहत के लिए फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में ग्लूकोज, शर्करा, आयरन, कैल्शियम, फॉस्फेट, सोडियम, क्लोरीन, पोटेशियम, मैग्नीशियम के साथ-साथ विटामिन 'बी' पाया जाता है। यह एक पॉवरफुल एंटीसेप्टिक, एंटीबायोटिक होता है। जो आपको कई बीमारियों से बचाता है।

शहद को एक औषधि के रुप में इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन कई बार यह जहर बन सकता है। अगर इसे गलत तरीके से इस्तेमाल किया जाए, तो वह जानलेवा साबित हो सकता था। जी हां शहद को ऐसी कुछ चीजों के साथ सेवन नहीं करना चाहिए। जिससे साइड इफेक्ट ज्यादा होता है। जानिए आयुर्वेद के अनुसार ऐसी कौन सी चीजें है। जिनके साथ शहद का सेवन भूलकर भी न करना चाहिए।

गर्म चीजें

भूलकर भी शहद के साथ गर्म चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। यह जहर के समान हो जाएगी, क्योंकि शहद की तासीर गर्म होती है। जब आप इसे गर्म खाने में डालकर खाते है। तो इससे आपको लूज मोशन हो सकते ह। साथ ही कई औप समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

गर्म पानी
कई बार होता है मोटापा कम करने के लिए हम सुबह-सुबह शहद और गर्म पानी का सेवन करते है। अगर आप ऐसा करते है, तो बंद कर दें, क्योंकि इससे आपका पेट संबंधी समस्याओं के साथ कई जानलेवा बीमारियों का सामना करना पड़ता। इसलिए हो सके तो गर्म के बदले गुनगुने पानी में का यूज करें।

कॉफी या चाय
कई बार होता है सर्दी-जुकाम की समस्या से निजात पाने के लिए चाय या कॉफी में शहद डाल लेते है। ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। इससे आपको स्टेस और घबराहट हो सकती है। इसके साथ ही यह बॉडी का टेम्प्रेचर बढ़ा देता है।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़ें और चीजों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement