A
Hindi News पैसा बिज़नेस पाकिस्‍तान के इतिहास में हुआ पहली बार ऐसा, विदेशी रेमीटैंस पहुंचा रिकॉर्ड स्‍तर पर

पाकिस्‍तान के इतिहास में हुआ पहली बार ऐसा, विदेशी रेमीटैंस पहुंचा रिकॉर्ड स्‍तर पर

स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान ने यूरोबांड्स जारी कर 1 अरब डॉलर की राशि जुटाई है, जिसकी वजह से केंद्रीय बैंक का विदेशी मुद्रा भंडार अपने पांच साल के उच्चतम स्तर 18.2 अरब डॉलर पर पहुंच गया।

Pakistan Foreign remittances hit highest level of history- India TV Paisa Image Source : PTI Pakistan Foreign remittances hit highest level of history

इस्‍लामाबाद। चालू वित्‍त वर्ष 2021-22 में विदेशों में रहने वाले पाकिस्‍तानियों द्वारा भेजे जाने वाले धन (रेमीटैंस) में जोरदार 27 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। वित्‍त वर्ष 2002-03 के बाद रेमीटैंस में यह सबसे ज्‍यादा वृद्धि है। स्‍टेट बैंक ऑफ पाकिस्‍तान के मुताबिक रेमीटैंस ने देश के करेंसी रिजर्व को बढ़ाने में मदद की है और देश को आयात और कर्ज चुकाने के लिए अंतरराष्‍ट्रीय भुगतान करने में सक्षम बनाया है।

स्‍टेट बैंक ऑफ पाकिस्‍तान ने कहा कि समग्र आधार पर, वित्‍त वर्ष 2020-21 में रेमीटैंस ऐतिहासिक वार्षिक उच्‍च स्‍तर 29.4 अरब डॉलर पर पहुंच गया। इसने पिछले एक साल में चुनौतीपूर्ण वैश्विक आर्थिक परिस्थितियों के बावजूद देश की एक्‍सटरनल सेक्‍टर पोजीशन में सुधार लाने में मदद की है।   

केंद्रीय बैंक की ताजा आंकड़ों के मुताबिक पाकिस्‍तान का कुल तरलीय विदेशी मुद्रा भंडार 24.41 अरब डॉलर पर पहुंच गया है। वित्‍त वर्ष 2020-21 में रेमीटैंस में वार्षिक आधार पर 27 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। वित्‍त वर्ष 2019-20 के दौरान देश में 23.13 अरब डॉलर का रेमीटैंस आया था। मासिक औसर रेमीटैंस भी 2 अरब डॉलर से ऊपर बना हुआ है, जो अपने आप में क ऐतिहासिक रिकॉर्ड है।

रेमीटैंस का एक बड़ा हिस्‍सा सऊदी अरब, यूनाइटेड अरब अमीरात और युनाइटेड किंगडम का है। कुल रेमीटैंस में इन तीन देशों से आने वाले रेमीटैंस की हिस्‍सेदारी लगभग 61 प्रतिशत है।

स्‍टेट बैंक ऑफ पाकिस्‍तान का मुद्रा भंडार पहुंचा पांच साल के उच्‍च स्‍तर पर

स्‍टेट बैंक ऑफ पाकिस्‍तान ने यूरोबांड्स जारी कर 1 अरब डॉलर की राशि जुटाई है, जिसकी वजह से केंद्रीय बैंक का विदेशी मुद्रा भंडार अपने पांच साल के उच्‍चतम स्‍तर 18.2 अरब डॉलर पर पहुंच गया। पाकिस्‍तान ने पिछले हफ्ते यूरोबांड्स को जारी किया था, जिसने अंतरराष्‍ट्रीय बाजार से निवेशकों को आकर्षित किया, जो यह दिखाता है कि पाकिस्तान की अर्थव्‍यवस्‍था में उनका भरोसा बढ़ रहा है।  

वाणिज्यिक बैंकों को मिलाकर देश का कुल विदेशी मुद्रा भंडार 2 जुलाई को 24.4 अरब डॉलर था। वित्‍त वर्ष 2015-16 में विदेशी मुद्रा भंडार 23.098 अरब डॉलर था। पाकिस्‍तान ने 30 करोड़ डॉलर मूल्‍य के यूरोबांड्स को पांच साल के लिए 5.857 प्रतिशत की दर पर, 40 करोड़ डॉलर मूल्‍य के बांड्स को 10 साल के लिए 7.125 प्रतिशत की दर पर और 30 करोड़ डॉलर मूल्‍य के बांड्स को 30 साल के लिए 8.45 प्रतिशत की दर पर जारी किया है।

यह भी पढ़ें: OMG! पेट्रोल हुआ 10.63 रुपये लीटर महंगा, डीजल के दाम 8.85 रुपये बढ़े

यह भी पढ़ें: मार्च 2022 तक बदल जाएगा बैंक ATM में पैसा भरने का तरीका...

यह भी पढ़ें: यहां सरकार कर रही है न्‍यूनतम प्रति घंटा वेतन में रिकॉर्ड वृद्धि करने पर विचार...

यह भी पढ़ें: पतंजलि रिसर्च फाउंडेशन ट्रस्‍ट को दान देने पर मिलेगा आपको अब ये फायदा...

Latest Business News