A
Hindi News पैसा बाजार रुपये में छह सत्रों से जारी गिरावट थमी, 12 पैसे चढ़कर 74.93 रुपये प्रति डॉलर पर बंद

रुपये में छह सत्रों से जारी गिरावट थमी, 12 पैसे चढ़कर 74.93 रुपये प्रति डॉलर पर बंद

विश्व की छह प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला, डॉलर सूचकांक, 0.02 प्रतिशत की मामूली तेजी के साथ 91.69 हो गया।

<p>6 दिन के बाद डॉलर के...- India TV Paisa Image Source : PTI 6 दिन के बाद डॉलर के मुकाबले संभला रुपया

नई दिल्ली। घरेलू शेयर बाजार में तेजी तथा कच्चे तेल की घटती कीमतों के बीच रुपये में पिछले छह कारोबारी सत्रों से जारी गिरावट रुक गई तथा विदेशीमुद्रा विनिमय बाजार में बृहस्पतिवार को रुपया शुरुआती गिरावट से उबरता हुआ, अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 12 पैसे मजबूत होकर 74.93 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। रुपये की चाल पर बाजार के जानकारों ने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक के हस्तक्षेप और अमेरिकी डॉलर के चार सप्ताह के निम्न स्तर पर पहुंचने से रुपये को समर्थन प्राप्त हुआ।

गुरुवार के कारोबार में अन्तर बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में, डॉलर के मुकाबले रुपया 75.19 पर कमजोर खुला लेकिन बाद में रुपये में सुधार आया और कारोबार के अंत में यह अपने 75.05 रुपये के बंद भाव के मुकाबले 12 पैसे की मजबूती दर्शाता 74.93 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान रुपये ने 74.92 के दिन के उच्च स्तर और 75.33 के निम्न स्तर को छुआ। यानि दिन के दौरान रुपया 41 पैसे के दायरे में रहा।

विदेशीमुद्रा विनिमय बाजार छुट्टियों के कारण बुधवार को बंद था। 31 मार्च के बाद रुपये में यह पहली तेजी आई है। कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामले और लॉकडाऊन की आशंकाओं जैसी चिंताओं के कारण सोमवार तक के छह कारोबारी सत्रों में रुपये में लगभग 2.6 प्रतिशत अथवा 193 पैसे की गिरावट आई है। बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक बृहस्पतिवार को 260 अंक की तेजी के साथ 48,804 अंक पर बंद हुआ। इस बीच, विश्व की छह प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला, डॉलर सूचकांक, 0.02 प्रतिशत की मामूली तेजी के साथ 91.69 हो गया। शेयर बाजारों के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे जहां उन्होंने मंगलवार को बाजार से 730.81 करोड़ रुपये के शेयरों की बिकवाली की।

यह भी पढ़ें: नहीं चाहते हैं कि हर कोई देखे आपका आधार नंबर, तो घर बैठे UIDAI की इस खास सेवा का उठाएं फायदा

यह भी पढ़ें:  गांव में है आपका घर तो दूर होगी आपकी बड़ी टेंशन, सरकार करेगी इस खास योजना का विस्तार

Latest Business News