A
Hindi News पैसा बाजार नए रिकॉर्ड स्तरों पर बंद हुआ बाजार, सेंसेक्स में 617 और निफ्टी में 192 अंक की बढ़त

नए रिकॉर्ड स्तरों पर बंद हुआ बाजार, सेंसेक्स में 617 और निफ्टी में 192 अंक की बढ़त

कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने 51523.38 का अब तक का सबसे ऊंचा स्तर छुआ। वहीं निफ्टी भी 15159 की रिकॉर्ड ऊंचाई तक पहुंच गया। कारोबार में अधिकांश वक्त सेंसेक्स 51200 के स्तर से ऊपर ही बना रहा।

<p>नए रिकॉर्ड स्तर पर...- India TV Paisa Image Source : PTI नए रिकॉर्ड स्तर पर बाजार

नई दिल्ली। शेयर बाजार में बजट के बाद से शुरू हुई तेजी एक हफ्ते बाद भी जारी है। सोमवार के कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी अब तक के नए रिकॉर्ड स्तरों तक पहुंचे साथ ही इंडेक्स नए रिकॉर्ड स्तरों पर बंद भी हुए हैं। आज के कारोबार में मेटल सेक्टर में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिली है। सोमवार के कारोबार में सेंसेक्स 617 अंक की बढ़त के साथ 51349 के स्तर पर और निफ्टी 192 अंक की बढ़त के साथ 15116 के स्तर पर बंद हुआ है।

कैसा रहा आज का कारोबार

सोमवार के कारोबार में सुबह से ही तेजी देखने को मिली। कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने 51523.38 का अब तक का सबसे ऊंचा स्तर छुआ। वहीं निफ्टी भी 15159 की रिकॉर्ड ऊंचाई तक पहुंच गया। कारोबार में अधिकांश वक्त सेंसेक्स 51200 के स्तर से ऊपर ही बना रहा।

क्यों आई बाजार में बढ़त

सरकार के द्वारा बजट में खर्च बढ़ाने और कंपनियों के बेहतर नतीजों से बाजार के लिए सेंटीमेंट्स पॉजिटिव बने हुए हैं। इसके साथ ही विदेशी निवेशकों के द्वारा बाजार में खरीद जारी रहने से भी स्टॉक्स में बढ़त देखने को मिल रही है। इंडस्ट्री इस बजट को काफी अहम बता रही है, साथ ही अर्थव्यवस्था में तेज रिकवरी के संकेतों से भी बाजार का भरोसा अर्थव्यवस्था पर बढ़ा है।

यह भी पढ़ें: इस कंपनी के कर्मचारियों को मिलेगा तगड़ा बोनस, 700 करोड़ रुपये बांटने की योजना

यह भी पढ़ें: अर्थव्यवस्था से लेकर रक्षा क्षेत्र तक भारत की क्षमता को दुनिया ने देखा: प्रधानमंत्री

कैसा रहा सेक्टर का प्रदर्शन

आज के कारोबार में ऑटो और मेटल सेक्टर 3 फीसदी से ज्यादा की तेजी के साथ बंद हुआ है। वहीं आईटी और रियल्टी सेक्टर में 2 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिली है। फार्मा में 0.16 फीसदी और बैंकिंग सेक्टर में 0.92 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है। दूसरी तरफ सरकारी बैंकों में 1 फीसदी और एफएमसीजी सेक्टर में 0.55 फीसदी की गिरावट रही है।

यह भी पढ़ें: खत्म होगी तेल कीमतों की टेंशन, आईआईटी दिल्ली ने खोजी पानी से सस्ते ईंधन बनाने की तकनीक

कैसा रहा स्टॉक्स का प्रदर्शन

आज के कारोबार में निफ्टी में शामिल 40 स्टॉक बढ़त के साथ बंद हुए हैं। इसमें से 19 स्टॉक में 2 फीसदी से ज्यादा तेजी देखने को मिली है। वहीं सबसे ज्यादा बढ़ने वाले स्टॉक्स में एमएंडएम 7.36 फीसदी, टाटा मोटर्स 6.41 फीसदी और हिंडाल्को 6.12 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है। वहीं दूसरी तरफ ब्रिटानिया में 1.83 फीसदी, एचयूएल में 1.56 फीसदी और कोटक महिंद्रा बैंक में 1.38 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है।

Latest Business News