1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. अर्थव्यवस्था से लेकर रक्षा क्षेत्र तक भारत की क्षमता को दुनिया ने देखा: प्रधानमंत्री

अर्थव्यवस्था से लेकर रक्षा क्षेत्र तक भारत की क्षमता को दुनिया ने देखा: प्रधानमंत्री

एक तरफ दुनिया भर के देश निवेश के लिए तरस रहे हैं लेकिन दूसरी तरफ भारत में रिकॉर्ड निवेश हो रहा है। उन्होने कहा कि अर्थव्यवस्था को लेकर मिल रहे अनुमान बता रहे हैं कि एक तरफ दुनिया भर अनेक देशों की स्थिति डांवांडोल है तो वहीं दूसरी तरफ भारत में डबल डिजिट ग्रोथ का अनुमान है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: February 08, 2021 15:07 IST
कोरोना काल में...- India TV Paisa
Photo:PTI

कोरोना काल में अर्थव्यवस्था का शानदार प्रदर्शन

नई दिल्ली। राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना महामारी के दौरान देश की अर्थव्यवस्था के प्रदर्शन को जमकर सराहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस दौरान मिले सारे तथ्य बता रहे हैं कि इस दौरान भारत की अर्थव्यवस्था से लेकर रक्षा क्षेत्र की क्षमता को दुनिया भर ने देखा है। इस दौरान प्रधान मंत्री ने अर्थव्यवस्था में आ रही रिकवरी का भी जिक्र किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि  इस दौरान आर्थिक क्षेत्र में भारत की जो पहुंच बन रही है उसकी वजह से कोरोना काल में एक तरफ दुनिया भर के देश निवेश के लिए तरस रहे हैं लेकिन दूसरी तरफ भारत में रिकॉर्ड निवेश हो रहा है। उन्होने कहा कि अर्थव्यवस्था को लेकर मिल रहे अनुमान बता रहे हैं कि एक तरफ दुनिया भर अनेक देशों की स्थिति डांवांडोल है तो वहीं दूसरी तरफ भारत में डबल डिजिट ग्रोथ का अनुमान है। प्रधानमंत्री ने कहा किआज भारत का विदेशी मुद्रा भंडार रिकॉर्ड स्तर पर है, अन्न उत्पादन रिकॉर्ड स्तर पर है, इंटरनेट यूजर के मामले में दुनिया में दूसरे नंबर पर है, आज हर महीने 4 लाख करोड़ का लेनदेन डिजिटली हो रहा है। विपक्ष पर वार करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि याद कीजिए इसी सदन के भाषण में सुन रहा था लोग डिजिटल कैसे बनेंगे, देश की ताकत देखिए हर महीने 4 लाख करोड़ रुपए भारत मोबाइल फोन के निर्माता के रूप में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है, रिकॉर्ड संख्या मे स्टार्टअप हैं, रीन्यूवल एनर्जी के क्षेत्र में दुनिया के पहले 5 देशों में पहुंच चुके हैं।

पढ़ें: नए कृषि कानून का मिला लाभ, महामारी में एक कृषक उत्पादक संगठन ने किया 6.5 करोड़ रुपये का कारोबार

पढ़ें: इस कंपनी के कर्मचारियों को मिलेगा तगड़ा बोनस, 700 करोड़ रुपये बांटने की योजना

चीन और पाकिस्तान का नाम लिए बिना प्रधानमंत्री ने पड़ोसी देशों को संदेश देते हुए कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक हो या एयर स्ट्राइक भारत की क्षमता को दुनिया भर ने देखा है। उन्होने कहा कि भारत हर क्षेत्र में अपनी रक्षा के लिए अपने सामर्थ्य के साथ खड़ा है।

पढ़ें: SBI के कार्ड धारकों को देना पड़ सकता है जुर्माना, जानिए बैंक ने नियमों में क्या किया बदलाव

Write a comment
X