A
Hindi News पैसा बिज़नेस GST पर बड़ी कार्रवाई, धोखाधड़ी करने वाली 46 फर्जी कंपनियों के नेटवर्क को पकड़ा

GST पर बड़ी कार्रवाई, धोखाधड़ी करने वाली 46 फर्जी कंपनियों के नेटवर्क को पकड़ा

माल एवं सेवा कर (जीएसटी) अधिकारियों ने 46 फर्जी कंपनियों के एक नेटवर्क का भंडाफोड़ किया है

<p>GST</p>- India TV Paisa GST

नयी दिल्ली। माल एवं सेवा कर (जीएसटी) अधिकारियों ने 46 फर्जी कंपनियों के एक नेटवर्क का भंडाफोड़ किया है, जो फर्जी चालान तैयार कर 82.23 करोड़ रुपये के इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) का गलत तरीके से लाभ उठा चुकी हैं। वित्त मंत्रालय ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि दिल्ली पूर्वी जीएसटी के अधिकारियों ने आंकड़ों का गहन विश्लेषण कर 46 फर्जी कंपनियों के नेटवर्क की पहचान की और उनका खुलासा करने में सक्षम हुए, जो 2017 से काम कर रही थीं और कई लाभार्थियों को फर्जी आईटीसी दे चुकी हैं। 

पढ़ें- SBI ग्राहकों के लिए बुरी खबर! बैलेंस न होने पर ट्रांजेक्शन हुआ फेल, तो लगेगा इतना 'जुर्माना'

पढ़ें- SBI ग्राहक घर बैठे बदल सकते हैं नॉमिनी का नाम, ये है तरीका

मंत्रालय ने कहा, जांच में पता चला है कि इन फर्जी कंपनियों को अरविंद कुमार और उनके सहयोगी चला रहे थे। उन्हें 17 जनवरी को गिरफ्तार किया गया था और वे न्यायिक हिरासत में है। मंत्रालय ने आगे कहा कि कुमार के एक प्रमुख सहयोगी कमल सिंह (उर्फ कमल सोलंकी) ने भी फर्जी बिलिंग के रैकेट में शामिल होने की बात कबूल की है, जिसके जरिये 541.13 करोड़ रुपये के फर्जी चालान के माध्यम से 82.23 करोड़ रुपये के फर्जी आईटीसी का लाभ उठाया गया था। 

पढ़ें- पेटीएम से पेमेंट करना पड़ेगा महंगा, कंपनी ने थोपा एक्स्ट्रा चार्ज

पढ़ें- अब गैर रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भी आएगा आधार OTP, UIDAI ने बताई पूरी प्रक्रिया

मंत्रालय ने कहा कि जैसे-जैसे जांच आगे बढ़ेगी, इस आंकड़े के बढ़ने के अनुमान हैं। कमल सिंह को भी गिरफ्तार कर लिया गया है और उसे 23 फरवरी तक के लिये न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। 

Latest Business News